शी जिनपिंग के स्वागत के लिए सऊदी की राजधानी को कुछ यूँ सजाया जा रहा !

0
78

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) अगले हफ्ते सऊदी अरब (Saudi Arab) के दौरे पर जा सकते हैं। ब्रिटिश अखबार द गार्जियन ने इस बात की जानकारी दी है। अखबार ने के मुताबिक रियाद में शी जिनपिंग के उस स्तर के स्वागत की तैयारी चल रही है, जैसा स्वागत डोनाल्ड ट्रंप का तब हुआ था, जब वे अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में पहली बार सऊदी आए थे।

2019 के बाद शी जिनपिंग की पहली विदेश यात्रा

शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने 2019 में कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से किसी देश की यात्रा नहीं की। इस तरह महामारी के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा के तौर पर वे सऊदी अरब जा सकते हैं। द गार्जियन ने कहा है कि शी की इस यात्रा से यह धारणा मजबूत हो गई है कि चीन और सऊदी अरब अब निकट सहयोगी बन गए हैं। हालांकि दोनों देशों के करीब आने की शुरुआत दो दशक पहले ही हो चुकी है।

लेकिन प्रिंस सलमान के हाथ में सत्ता आने के बाद से इसकी गति और भी तेज हो गई है। इस दौर में हांगकांग से लेकर शिनजियांग तक के मसलों पर सऊदी अरब ने चीन का समर्थन किया है, जबकि पश्चिमी देशों ने इन दोनों जगहों पर मानव अधिकारों के हनन के आरोप लगते रहे हैं।

शी जिनपिंग को रियाद (Riyadh) यात्रा के लिए आमंत्रण इस वर्ष मार्च में भेजा गया था। उनके स्वागत के लिए चल रही जोरदार तैयारियों का कारण यह है कि प्रिंस सलमान चीन से बेहद खुश रहे हैं। चीन ने यमन में सऊदी अरब के आक्रमण, कतर के उसके बायकॉट, और पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या पर कोई टिप्पणी नहीं की है। पर्यवेक्षकों की राय है कि असल में चीन पश्चिम एशिया में उस जगह को भर रहा है, जो अमेरिका की यहां दिलचस्पी घटने से खाली हुई है।

बताया जा रहा है कि शी इस यात्रा के दौरान रियाद, जेद्दाह और नियोम जाएंगे। इन सभी शहरों को इस समय शानदार ढंग से सजाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here