महिलाओं के हक के लिए आवाज उठाने वाली इस एक्टिविस्ट को हुई जेल…

महिलाओं के लिए संघर्ष करने वाली लुजैन अल-हथलौल उन सऊदी महिलाओं में से एक है, जिन्होंने महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार दिलाने के लिए आवाज उठाई थी।

0
231
Saudi Arabia Women Rights
महिलाओं के हक के लिए आवाज उठाने वाली इस एक्टिविस्ट को हुई जेल...

Dubai: सऊदी अरब में मशहूर महिला अधिकार कार्यकर्ता लुजैन अल-हथलौल (Loujain al-Hathloul) को छह साल की सजा सुनाई गई है। लुजैन ने महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार दिलाने के लिए आवाज उठाई थी। लुजैन को यह सजा कथित तौर पर आतंकवाद (Saudi Arabia Women Rights) के खिलाफ बनाए गए कानून के तहत सोमवार को दी गई है।

इस महिला पत्रकार को हुई जेल, कोरोना वायरस पर की थी रिपोर्टिंग

लुजैन अल-हथलौल उन सऊदी महिलाओं में से एक है, जिन्होंने ‘पुरुष अभिभावक कानून’ को हटाने और महिलाओं को गाड़ी चलाने की अनुमति देने (Saudi Arabia Women Rights) को लेकर अवाज उठाई थी। बता दें कि लुजैन को साल 2018 में एक दर्जन महिला अधिकारी कार्यकर्ताओं के साथ गिरफ्तार किया गया था।

महिला अधिकारों के लिए आवाज उठाने वाली 31 वर्षीय हथलौल बीते करीब ढाई साल से कड़ी सुरक्षा के बीच जेल में बंद हैं। जिसके बाद अब सोमवार को उन्हें छह साल की सजा सुनाई गई है। बता दें कि इस खबर की जानकारी एक सरकारी मीडिया द्वारा सामने आई है।

अमेरिका में कोविड राहत बिल को मिली मंजूरी, जानिए किसको मिलेगा फायदा

सरकारी मीडिया के मुताबिक, लुजैन को अदालत ने विभिन्न आरोपों में दोषी पाया था, जिनमें बदलाव के लिए आंदोलन, विदेशी एजेंडा चलाना, लोक व्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के लिए इंटरनेट का उपयोग आदि शामिल हैं।

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here