Satya Nadella को मिली नई जिम्मेदारी, जानें कॉमन मैन से कैसे बने स्टार

माइक्रोसॉफ्ट ने सत्य नडेला को नई जिम्मेदारी दे दी है। कंपनी ने नडेला को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स प्रमुख बना दिया है।

0
405
Satya Nadella
माइक्रोसॉफ्ट ने सत्य नडेला को नई जिम्मेदारी दे दी है। कंपनी ने नडेला को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स प्रमुख बना दिया है।

America: माइक्रोसॉफ्ट ने सत्य नडेला (Satya Nadella) को नई जिम्मेदारी दे दी है। कंपनी ने नडेला को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स प्रमुख बना दिया है। दरअसल फरवरी 2014 में स्टीव बाल्मर से पदभार लेने वाले नडेला ने मोबाइल प्रतिद्वंद्वी कंपनियों जैसे एप्पल और गूगल को पीछे छोड़ दुनिया में माइक्रोसॉफ्ट को ज्यादा लोकप्रिय बनाया है। 

इस शहर के चमगादड़ों में मिला वायरस, क्या चीन से आया था कोरोना ?

कहां से की पढ़ाई

नडेला (Satya Nadella) का जन्म हैदराबाद में हुआ था। उनके पिता एक प्रशासनिक अधिकारी और मां संस्कृत की लेक्चरर थीं। मनिपाल यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग पूरा करने के बाद नडेला 1988 में अमेरिका चले गए थें। उच्च शिक्षा खत्म करने के बाद माइक्रोसॉफ्ट से जुड़ गए। 

पाकिस्तान की हुई ‘बेइज्जती’, चीन और अमेरिका ने वापस लौटाए तोहफे में भेजे गए आम

CEO बनने का सफर

नडेला (Satya Nadella) ने फर्म को क्लाउड कंप्यूटिंग के विकास के बारे में सोचने को कहा था। जिसके बाद उनकी ये बात मान ली गई और कंपनी प्रोफिट भी हुआ। इस बीच सत्या को डेवलपमेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट विभाग को नियंत्रित करने की जिम्मेदारी दी गई। 2007 में इस विभाग में शामिल हुए और अगले चार साल तक इसका हिस्सा बने रहे।

नडेला तब माइक्रोसॉफ्ट के सिस्टम और टूल डिवीजन में चले गए और उन्हें इसका अध्यक्ष भी नियुक्त किया गया। सत्या को माइक्रोसॉफ्ट का हिस्सा होने के लिए 7.9 मिलियन डॉलर्स मूल्य के शेयर दिए गए और साथ ही हर साल 70,0000 डॉलर का वेतन भी मिलता है। 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के पद दे दिया गया।

बता दें सत्या की शादी 1992 में अनुपमा से हुई थी, जो उनके पिता के दोस्त की बेटी थीं। इन दोनों के तीन बच्चें है। जिसमे दो बेटियां और एक बेटा शामिल है। इस वक्त ये परिवार वाशिंगटन के बेलेव्यू में रहता है। दरअसल, अपने खाली समय में नडेला कविता पढ़ना पसंद करते हैं और क्रिकेट के शौकीन है। 

Read more articles on World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here