श्रीलंका में खुदाई के दौरान मिला कुछ ऐसा जिसे जानकर हो जाएंगे हैरान

0
331
Sapphire Found Sri Lanka
श्रीलंका में खुदाई के दौरान दुनिया का सबसे बड़ा नीलम का बेशकीमती पत्‍थर मिला है।

Sapphire Found Sri Lanka: श्रीलंका में खुदाई के दौरान दुनिया का सबसे बड़ा नीलम का बेशकीमती पत्‍थर मिला है। पत्‍थरों का व्‍यापार करने वाले एक कारोबारी ने बताया कि मार्केट में इस बेशकीमती नीलम की कीमत करीब 10 करोड़ डॉलर है। उनके मुताबिक नीलम का यह पत्‍थर व्‍यक्ति को घर के पीछे कुएं की खुदाई के दौरान अचानक मिला है।

510 किलो का है नीलम

श्रीलंका में खुदाई के दौरान मिले इस नीलम (Sapphire Found Sri Lanka) के बारे में विशेषज्ञों का मानना है कि अंतराष्‍ट्रीय बाजार में इस नीलम के पत्‍थर की कीमत करीब 10 करोड़ डॉलर है। खुदाई के दौरान मिले इस पत्थर का वजन 510 किलो  है। साथ ही यह बेशकीमती पत्थर 25 लाख कैरेट का है।

श्रीलंका में जेम सिटी के नाम से जाने वाले इस शहर में कई बार खुदाई के दौरान कीमती पत्थर मिलते रहते हैं। ऐसा कई बार हुआ है कि, खुदाई करते समय नीलम मिला हो लेकिन अचानक मिले 510 किलो के  इस नीलम ने हैरान कर दिया।

बताया जा रहा है कि, जिस व्यक्ति के घर में ये बेशकीमती पत्थर मिला वो बेशकीमती पत्‍थरों के कारोबारी हैं। उनका नाम है- डॉ. गमागे। उन्‍होंने अपनी इस खोज के बारे में अथॉरिटीज को जानकारी दी है, और बताया कि, जब वे पत्थर की सफाई कर रहे थे तो उसके कुछ टुकड़े नीचे गिरे जिनका परिक्षण करके नीलम की कीमत का अंदाजा लगाया और पता चला कि यह पत्थर बेशकीमती है। साथ ही उन्होंने कहा कि, इस पत्थर को साफ करने में अभी एक साल और लगेगा।

विश्व में कीमती नगीनों का निर्यातक देश है श्रीलंका

श्रीलंका अपने बेशकीमती नगीनों और पत्थरों के लिए निर्यातक देश माना जाता है। यहां खुदाई के दौरान कीमती पत्थर और नीलम निकलते रहते हैं। जिनकी कीमत करोड़ों में होती है।

Read Also: आज है विश्व प्रकृति दिवस, जानिए क्यों मनाया जाता है ये दिन और क्या है महत्व

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here