रूस के इस आदमी ने फैलाया दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषण, जानिए कौन है वो शख्स

रुस के कारोबारी रोमन अब्रामोविच (Roman Abramovich) इस समय पूरी दुनिया में प्रदूषण फैलाने में सबसे बड़ा कारण बने हुए है।

0
655
World Air Pollution
रुस के कारोबारी रोमन अब्रामोविच ने फैलाया पूरी दुनिया में प्रदूषण

Carbon footprint: रुस के कारोबारी रोमन अब्रामोविच (World Air Pollution) इस समय पूरी दुनिया में प्रदूषण फैलाने में सबसे बड़ा कारण बने हुए है। ग्लोबल वॉर्मिंग (global warming) के कारण बेहद ठंडे इलाकों में भी गर्मी बनी रहती हैं। इसमें दौरान रूस के कारोबारी रोमन अब्रामोविच का नाम बार-बार आ रहा है, जिनका कार्बन फुटप्रिंट सबसे ज्यादा है।

Read Also: एक शख्स को टॉयलेट जाना पड़ गया महंगा, जानें पूरा मामला

पूरी दुनिया के साथ भारत भी इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है। ग्लोबल वार्मिंग के खतरों पर जल्द ही कदम न उठाए गए तो प्रदूषण के कारण बढ़ती गर्मी से दुनिया में तबाही मच जाएगी। इस चेतावनी के साथ ही बहुत से देश अलर्ट हो चुके हैं और लगातार प्रदूषण कम करने के उपायों पर बात कर रहे हैं।
प्रदूषण के ग्राफ में काफी ऊपरह हैं रोमन अब्रामोविच-
किसी भी देश के प्रदूषण में वहां के खरबपतियों का बड़ा हिस्सा होता है। अपनी सुख-सुविधा वाली जीवनशैली के चलते दुनिया में प्रदूषण के ग्राफ में काफी ऊपर हैं। इनमें सबसे ऊपर ग्रफ रूस के कारोबारी रोमन अब्रामोविच का है।

Read Also: महिला का दावा… Aliens ने शरीर में दिए निशान, 50 बार कर चुके हैं किडनैप

बता दें कि, रोमन अब्रामोविच इजरायल में रहकर कारोबार करने लगा। इसके पास 19 खरब डॉलर का बिजनेस माना जाता है। साथ ही लंदन में इसका एक आलीशान चेल्सी फुटबॉल क्लब भी है। गैस और तेल का कारोबार करके ये खरबपति बना और अब अपने कारोबार के कारण ये दुनियाभर में प्रदूषण फैलाने का कारण बन गया है।

आखिर क्या है ये कार्बन फुटप्रिंट-
जब कोई व्यक्ति, संस्था या कोई चीज पर्यावरण के लिए खतरनाक जितनी ग्रीनहाउस गैस का उत्सर्जन करती है, उसे कार्बन फुटप्रिंट कहते हैं। ग्रीनहाउस गैसों के कारण ग्लोबल वॉर्मिंग और क्लाइमेट चेंज के खतरे बढ़ते हैं।

अजब-गजब से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Ajab-Gazab News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here