भारत के पक्ष में बोला रूस, इमरान सरकार को लगाई फटकार

रूस ने भारत का समर्थन करते हुए कहा की पाकिस्तान को शंघाई सहयोग संगठन में चर्चा के दौरान कश्मीर जैसे मुद्दों को नहीं उठाना चाहिए

0
142
SCO
रूस ने भारत का समर्थन करते हुए कहा की पाकिस्तान को शंघाई सहयोग संगठन में चर्चा के दौरान कश्मीर जैसे मुद्दों को नहीं उठाना चाहिए

New Delhi: कश्मीर मामले पर रूस ने भारत का समर्थन करते हुए कहा की पाकिस्तान को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) में चर्चा के दौरान कश्मीर जैसे द्विपक्षीय मुद्दों को नहीं उठाना चाहिए। उसने कहा कि ऐसा करना समूह के सिद्धांतों के खिलाफ है। बता दे, मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी ने संगठन के डिजिटल शिखर सम्मेलन में संबोधन करते हुए समूह के आधारभूत सिद्धांतों का उल्लंघन कर एससीओ में द्विपक्षीय मुद्दों को ‘अनावश्यक रूप’ से बार-बार उठाए जाने के प्रयास पर हमला बोला था।

SCO Summit: चीन-पाक का नाम लिए बिना पीएम मोदी ने कही ये बात

प्रधानमंत्री की इन टिप्पणियों को एससीओ में कश्मीर का मुद्दा उठाने वाले पाकिस्तान के प्रयास की ओर देखा गया था। गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में, रूसी मिशन के उपप्रमुख रोमन बाबुश्किन (Roman Babushkin) ने कहा, ‘यह एससीओ चार्टर का हिस्सा है कि द्विपक्षीय मुद्दों को एजेंडे में न लाया जाए और हमने यह सभी सदस्य देशों को स्पष्ट कर दिया है कि बहुपक्षीय सहयोग की प्रगति की खातिर इससे बच के रहना चाहिए।’ उन्होंने आगे कहा कि क्या एससीओ अध्यक्ष के रूप में रूस ने पाकिस्तान के समक्ष संबंधित मुद्दा उठाया है।

बाबुश्किन ने कहा, ‘जहां तक भारत-पाकिस्तान विवाद की बात है, हमारी हालत में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। हम उम्मीद करते हैं कि इस तरह की घटना फिर से न हो।’ सितंबर के मध्य में एससीओ सदस्य राष्ट्रों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों की डिजिटल बैठक से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit Doval) ने तब बहिष्कार किया था, जब पाकिस्तान में पाकिस्तानी प्रतिनिधिका के द्वार ऐसा नक्शा प्रस्तुत किया गया, जिसमें कश्मीर को गलत तरीके से दिखाया गया था।

Asean Summit: पीएम मोदी ने क्षेत्र के विकास के लिए कही ये बड़ी बातें

भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के चतुर्पक्षीय गठबंधन ‘क्वाड के बारे में बाबुश्किन ने कहा कि हिन्द और प्रशांत महासागरों में समावेशी समुद्री सहयोग को बढ़ावा देने के नई दिल्ली के इरादों के बारे में रूस को कोई परेशानी नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत और यूरेशियाई आर्थिक संघ के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत संतोषजनक ढंग से आगे बढ़ रही है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here