Colombo: तख़्तापलट के बाद,आज पीएम पद की शपथ लेंगे भारत के प्रतिनिधित्व वाले रानिल विक्रम सिंघे

0
46
Ranil Wickremesinghe
Image Source-Navbharat Times

Colombo: श्रीलंका (Sri Lanka) में हिंसक प्रदर्शन के बाद अब हालात काफी बेहतर होते दिख रहे हैं। राष्‍ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के कार्यकारी शक्तियों को छोड़ने के बाद अब यूएनपी (UNP) के नेता रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) आज प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। यूएनपी के मुताबिक शपथ ग्रहण समारोह का कार्यक्रम शाम 6.30 बजे शुरू किया जाएगा। श्रीलंका (Sri Lanka) के राष्‍ट्रपति गोटाबाया और विक्रमसिंघे के बीच कल शाम को बातचीत के बाद महिंदा राजपक्षे ने प्रधानमंत्री पद से इस्‍तीफा दिया था। रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) 5 बार श्रीलंका के प्रधानमंत्री रह चुके हैं।

रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) महिंदा राजपक्षे (Mahinda Rajapakse) की अपेक्षा भारत के ज्‍यादा करीब रहे हैं, जबकि महिंदा राजपक्षे चीन के ज्यादा करीबी रहे हैं। महिंदा राजपक्षे के इस्‍तीफे के बाद जमकर हिंसक प्रदर्शन हुआ जिसमें प्रदर्शनकारियों ने पूर्व प्रधानमंत्री के पैतृक घर को जला दिया था। इसके अलावा महिंदा राजपक्षे (Mahinda Rajapakse) के आधिकारिक आवास को भी जलाने का प्रयास किया गया था। इस बीच खबर यह भी आ रही है कि श्रीलंका (Sri Lanka) के पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे (Mahinda Rajapakse) और उनका परिवार तब तक त्रिंकोमाली नौसैनिक अड्डे पर रहेगा, जब तक कि हिंसा के बाद स्थिति सामान्य नहीं हो जाती।

महिंदा राजपक्षे को सेना मुहैया कराएगी सुरक्षा

महिंदा राजपक्षे की कोलम्बो से बहार जाने की घोषणा श्रीलंकाई रक्षा मंत्रालय के सचिव कमल गुणरत्ने (Kamal Gunaratne) ने बुधवार को की। गुणरत्ने ने कहा कि जब देश में स्थिति सामान्य हो जाएगी, तब राजपक्षे को बापस उनके इच्छित स्थान पर ले जाया जाएगा। रक्षा सचिव ने कहा कि कितन भी समय लग जाए लेकिन सेना उनको तब तक सुरक्षा मुहैया कराएगी जब तक कि स्तिथि सामान्य न हो जाए, क्योंकि एक पूर्व प्रधानमंत्री का जीवनभर सुरक्षा का हकदार होता है। राजपक्षे, उनकी पत्नी शिरंथी और उनके सबसे छोटे बेटे रोहिता सहित उनका समस्त परिवार मंगलवार की सुबह प्रधानमंत्री के सरकारी आवास टेंपल ट्रीज से वायुसेना के हेलीकॉप्टर से रवाना हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here