Shri Ramana Kali Temple Inauguration: ढाका के ऐतिहासिक काली मंदिर का राष्ट्रपति कोविंद ने किया उद्घाटन, पाक सेना ने किया था नष्ट

राष्ट्रपति और प्रथम महिला सविता कोविंद ने पुनर्निर्मित मंदिर में पूजा-अर्चना की

0
100
Ram Nath Kovind
Shri Ramana Kali Temple Inauguration: ढाका के ऐतिहासिक काली मंदिर का राष्ट्रपति कोविंद ने किया उद्घाटन, पाक सेना ने किया था नष्ट

Shri Ramana Kali Temple Inauguration: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने 17 दिसंबर को यहां पुनर्निर्मित श्री रमना काली मंदिर का उद्घाटन किया (Shri Ramana Kali Temple Inauguration). 1971 में पाकिस्तानी सेना द्वारा इसे नष्ट किए जाने के 50 साल बाद और मंदिर को भारत और बांग्लादेश के लोगों के बीच सांस्कृतिक और आध्यात्मिक बंधन का प्रतीक बताया।

राष्ट्रपति संग प्रथम महिला सविता ने भी की पूजा अर्चना

राष्ट्रपति कोविंद (President Kovind) 1971 के मुक्ति संग्राम में पाकिस्तान से बांग्लादेश की स्वतंत्रता के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लेने के लिए अपने समकक्ष एम अब्दुल हामिद के निमंत्रण पर अपनी पहली राजकीय यात्रा पर बांग्लादेश में हैं। राष्ट्रपति और प्रथम महिला सविता कोविंद ने पुनर्निर्मित मंदिर में पूजा-अर्चना की।

‘ऑपरेशन सर्चलाइट’  हुआ था नष्ट 

1971 में पाकिस्तानी सेना के कोडनाम ‘ऑपरेशन सर्चलाइट’ द्वारा देश में प्रतिरोध आंदोलन को लक्षित करते हुए मंदिर को पूरी तरह से नष्ट कर दिया गया था। मंदिर को पाकिस्तानी बलों ने आग लगा दी थी, जिसमें भक्तों और उसमें रहने वाले लोगों सहित कई लोग मारे गए थे।

भारत ने मंदिर के जीर्णोद्धार का समर्थन किया। मंदिर का उद्घाटन करने के बाद भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए श्री कोविंद ने कहा कि वह इसे “माँ काली के आशीर्वाद” के रूप में देखते हैं।

आज सुबह ‘मैं ऐतिहासिक रमना काली मंदिर गया जहाँ मुझे पुनर्निर्मित मंदिर का उद्घाटन करने का सौभाग्य मिला। मैं इसे मां काली के आशीर्वाद के रूप में देखता हूं।” श्री कोविंद ने कहा, “मुझे बताया गया है कि बांग्लादेश और भारत की सरकारों और लोगों ने उस मंदिर को बहाल करने में मदद की जिसे पाकिस्तानी सेना ने मुक्ति संग्राम के दौरान ध्वस्त कर दिया था।” उन्होंने कहा कि कब्जे वाले बलों द्वारा बड़ी संख्या में लोग मारे गए।

राष्ट्रपति ने कहा कि यह मंदिर भारत और बांग्लादेश के लोगों के बीच सांस्कृतिक और आध्यात्मिक बंधन का प्रतीक है। उन्होंने कहा, “यह मेरी बांग्लादेश यात्रा के शुभ समापन का प्रतीक है।” मुस्लिम बहुल बांग्लादेश की 16.9 करोड़ आबादी में हिंदुओं की संख्या करीब 10 फीसदी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here