बाइडेन ने पलटा ट्रंप का फैसला, अमेरिका दोबारा WHO में होगा शामिल

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ऐलान किया कि उनके 20 जनवरी को शपथ लेने के बाद अमेरिका फिर से WHO में शामिल हो जाएगा।

0
151
US to rejoin WHO
बाइडेन ने पलटा ट्रंप का फैसला, अमेरिका दोबारा WHO में होगा शामिल

Washington: अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने डोनाल्ड ट्रंप के फैसले को पलट दिया है। बाइडेन ने ऐलान कर दिया है कि उनके 20 जनवरी को शपथ लेने के बाद अमेरिका फिर से विश्व स्वास्थ्य संगठन  में शामिल हो (US to rejoin WHO) जाएगा। इससे पहले अप्रैल मेंट्रंप सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर चीन का पक्ष लेने का आरोप लगाते हुए खुद को डब्ल्यूएचओ से अलग कर दिया था।

राष्ट्रपति बनने के बाद भारत के लिए दिया पहला बयान, PM के लिए कही ये बात

अमेरिका ने आरोप लगाया था कि WHO ने कोरोना वायरस को लेकर दुनिया को गुमराह किया। जिसके कारण इस वायरस से दुनियाभर में लाखों लोगों की जान गई है। वहीं अब बाइडेन ने इसे लेकर डेलावेयर में गवर्नरों के साथ एक मीटिंग के दौरान कहा कि हम ये ज़रूर सुनिश्चित करेंगे की चीन अपनी हद में रहे लेकिन कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से लड़ने के लिए हम डब्ल्यूएचओ का साथ देने के लिए (US to rejoin WHO) तैयार है। डब्ल्यूएचओ WHO में सुधार की ज़रूरत है और वह हम इसे अंदर रहकर ही करेंगे।

बाइडेन ने आगे कहा कि उनका प्रशासन पहले दिन से ही विश्व स्वास्थ्य संगठन में फिर से शामिल होने जा रहा है। उन्होंने कहा ‘हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि बाकी दुनिया और हम एक साथ मिलकर काम करें।’ वहीं, चीन को लेकर बाइडेन ने कहा कि अब उन्हें मनमानी नहीं करने दी जाएगी और जरूरत पड़ी तो कठोर कदम भी उठाए जाएंगे। दरअसल, राष्ट्रपति चुनाव की बहस के दौरान उनसे चीन को लेकर ये सावल पूछे गए थे।

कमला को मिला पति का साथ, मदद के लिए छोड़ देंगे नौकरी

इससे पहले बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पर निशाना साधते हुए कहा था कि “ट्रंप चुनाव में हार स्वीकार ना करके अंतरराष्ट्रीय समुदाय को बेहद खराब संदेश भेज रहे हैं। ट्रंप ने अपनी हार स्वीकार करने से मना कर दिया है और कई राज्यों में चुनावी परिणामों के खिलाफ मुकदमा भी दायर किया है। वहीं बता दें कि बाइडेन ने इससे पहले पेरिस पर्यावरण समझौते में भी शामिल होने का ऐलान किया था।

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here