इस शहर में न सड़कें होंगी और न कारें, जानें पूरी डिटेल

दुनिया में एक ऐसा देश के जहां न सड़के होगी और ना कार। यानी ये देश प्रदूषण Pollution से खुद को बचा सकता है।

0
157
Saudi Arabia News
दुनिया में एक ऐसा देश के जहां न सड़के होगी और ना कार। यानी ये देश प्रदूषण Pollution से खुद को बचा सकता है।

Saudi Arabia: दुनिया में एक ऐसा देश के जहां न सड़के होगी और ना (Saudi Arabia News) कार। यानी ये देश प्रदूषण से खुद को बचा सकता है। बता दें अल्ट्रा स्पीड ट्रांजिट सिस्टम और इनेबल ट्रांसपोर्ट नेकस्ट जनरेशन फ्रेट सेवा की शुरुआत होगी। इससे सुविधा के तहत यात्री महज 20 मिनट में एक जगह से दूसरी जगह पहुंच (Saudi Arabia News) जाएंगे। 

उत्तर कोरिया ने अमेरिका को बताया दुश्मन, जानें क्यों

ये सुनकर आपको हैरानी (Saudi Arabia News) होगी, लेकिन ये सच है। दरअसल, 3.40 करोड़ की आबादी वाला सऊदी अरब बिना तेल का भविष्य तलाश रहा है। सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने एक प्रोजेक्ट लॉन्च किया है। उन्होंने 170 किमी लंबे डेवलपमेंट प्रोजेक्ट को ‘द लाइन’ का नाम दिया।

बता दें सऊदी अरब (Pollution in Saudi Arabia) दुनिया का कच्चा तेल प्रदूषण फैलाने के लिए शामिल है। सऊदी अरब नियोम शहर बनाकर बिना तेल के अपना भविष्य तलाश रहा है। नियोम 26,500 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसकी सीमाएं जॉर्डन और मिस्र को छुएंगी। साल 2017 में जब नियोम के निर्माण करने की घोषणा हुई थी तो इसमें काफी रुचि ली गई। जानकारी के मुताबिक, सऊदी अरब की जीडीपी में साल 2030 तक इस शहर का योगदान करीब 48 अरब डॉलर का होगा। 

संसद परिसर में ट्रंप समर्थकों ने मचाया बवाल, अब तक चार की मौत

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए 2050 तक एक अरब लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट (Pollution in Saudi Arabia) करना होगा। 90 प्रतिशत लोग प्रदूषित हवा में सांस लेते हैं। प्रदूषण की वजह से हर साल 70 लाख लोगों की मौत होती है। ट्रैफिक दुर्घटनाओं की वजह से भी हर साल दस लाख लोगों की जानें चली जाती है। इन सभी कारणों की वजह से सऊदी अरब अहम फैसला ले रहा हैं। 

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here