FATF की ग्रे लिस्ट निकल जाएगा पाकिस्तान!, चीन, तुर्की और मलेशिया का मिल रहा है साथ

0
344
FATF

इस्‍लामाबाद: पिछले चार सालों से FATF की ग्रे लिस्ट की सूची में रहे पाकिस्तान की आज इससे बाहर निकलने की उम्मीद है। जर्मनी में चल रही फाइनेंशियल एक्‍शन टास्‍क फोर्स (FATF) की बैठक में आज पाकिस्‍तान के ग्रे लिस्‍ट से बाहर निकल सकता है। भारतीय समायानुसार शाम करीब 7 बजे एफएटीएफ पाकिस्‍तान के बारे में अपने फैसले का ऐलान करेगा।

पाकिस्‍तान साल 2018 से ही एफएटीएफ की निगरानी लिस्ट में है। पाकिस्‍तान को इस दफा पूरा भरोसा है कि एफएटीएफ का फैसला उनके हक में आएगा। पाकिस्‍तान के राजनयिक सूत्रों का कहना है कि चीन, तुर्की और मलेशिया समेत कुछ अन्‍य देश पर्दे के पीछे से पाकिस्‍तान की सहायता कर रहे हैं।

पाकिस्‍तान को ग्रे लिस्‍ट से निजात दिलाने के लिए चोरी छिपे एक अभियान चलाया जा रहा है। पाकिस्‍तान के कई नेताओं और पत्रकारों का दावा है कि एफएटीएफ ने पाकिस्‍तान को पहले ही ग्रे सूची से निकाल द‍िया है। हालांक‍ि पाकिस्‍तान की विदेश राज्‍य मंत्री हिना रब्‍बानी खार ने रिजल्ट को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं और अटकलों से बचने की हिदायत दी है। हिना जर्मनी में सुनवाई के दौरान मौजूद रहेंगी। उन्‍होंने कहा कि अभी भी एफएटीएफ की बैठक जारी है और इसके बाद ही एक औपचारिक बयान आएगा।

फैसला पाकिस्‍तान के हक में- पाकिस्‍तानी अधिकारी

पाकिस्‍तान को उम्मीद है कि इस बैठक में ऑनसाइट विज‍िट को लेकर सहमति बन सकती है जो कि पाक के हक में होगा। इस्‍लामाबाद को उम्‍मीद है कि इससे वह ग्रे लिस्‍ट से बाहर होने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ जाएगा। इससे पहले समाचार चैनल बीबीसी से बातचीत में पाकिस्‍तान सरकार के एक अधिकारी ने कहा था कि बैठक के ताजा अपडेट से संकेत मिलता है कि फैसला पाकिस्‍तान के हक में आएगा। उन्‍होंने कहा था कि पाकिस्‍तान के समर्थन में अन्‍य देशों की सहमति और एकजुटता काफी अधिक है।

हालांकि उन्‍होंने यह भी साफ किया है कि इस पूरे मामले के निपटारे में अभी 7 से 8 महीने का वक्त लग सकता है। वो भी तब अगर पाकिस्‍तान ग्रे लिस्‍ट से बाहर निकल जाता है। उन्‍होंने ये भी बताया क‍ि एफएटीएफ का एक दल पाकिस्‍तान आकर जांच करेगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एफएटीएफ ने पाकिस्‍तान को निर्देश दिया है कि उसे 34 शर्तों को दो चरणों में पूरा करना होगा। इसपर पाकिस्‍तान का दावा है कि उसने 34 में से 32 शर्तों को पूरा कर लिया है। उन्‍होंने कहा कि ग्रे लिस्‍ट पर अंतिम फैसला एफएटीएफ की अक्‍टूबर में पेरिस में होने वाली बैठक तक टल सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here