दाऊद इब्राहिम पर पाकिस्तान का यू-टर्न, कहा ये..

पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी वित्त पोषण पर निगरानी रखने वाली संस्था वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (FATF) की ग्रे लिस्ट से बाहर होने के लिए ये कार्रवाई की है।

0
259
Dawood Ibrahim
दाऊद इब्राहिम पर पाकिस्तान का यू-टर्न, कहा ये..

Delhi: शनिवार को पाकिस्तान (Pakistan) ने 88 प्रतिबंधित आतंकियों (Blacklist Terrorist) की लिस्ट जारी की। जिसके बाद पाकिस्तान के हवाले से खबर दी गई कि मुंबई बम धमाकों का मास्टरमाइंट दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) पाकिस्तान में है। पाकिस्तान ने पहली बार माना कि दाऊद न सिर्फ पाकिस्तान में रहता है, बल्कि उसके खिलाफ कार्रवाई भी की गई है। हालांकि पाकिस्तान अपने बयान पर 12 घंटे भी नहीं टिक पाया। वहां के विदेश मंत्रालय ने इस खबर को खारिज कर दिया है। रेडियो पाकिस्तान ने कहा, ‘विदेश मंत्रालय (Pakistan) ने भारतीय मीडिया के कुछ वर्गों द्वारा किए गए दावे को खारिज कर दिया है, क्योंकि पाकिस्तान वैधानिक नियामक आदेशों में निहित जानकारी के आधार पर अपने क्षेत्र के कुछ सूचीबद्ध व्यक्तियों की उपस्थिति के लिए स्वीकार कर रहा है।’

पाकिस्तान की नई चाल: इस कारण जारी की 88 प्रतिबंधित आतंकियों की लिस्ट

हालाकि रेडियो पाकिस्तान ने साफ तौर पर दाऊद इब्राहिम का जिक्र नहीं किया है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के एक बयान में कहा, ‘विदेश मंत्रालय ने इस महीने की 18 तारीख को संयुक्त राष्ट्र तालिबान, Da’esh और अलकायदा के प्रतिबंधित आतंकवादियों की सूची जारी किया है। उन्होंने कहा कि इन सूचियों में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार स्थापित दो अनुमोदन व्यवस्था के तहत नामित व्यक्तियों और संस्थाओं के नाम हैं।’ प्रवक्ता ने कहा कि समेकित एसआरओ समय-समय पर एक नियमित मामले के रूप में जारी किए जाते हैं।

संदिग्ध आतंकी यूसुफ की निशानदेही बड़ी साजिश का पर्दाफाश

पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी वित्त पोषण पर निगरानी रखने वाली संस्था वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (FATF) की ग्रे लिस्ट से बाहर होने के लिए ये कार्रवाई की है। उसने 88 प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों और हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहिम समेत उनके आकाओं पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगाये हैं। खबर के अनुसार इन आतंकी संगठनों और उनके आकाओं की सभी संपत्तियों को जब्त करने और बैंक खातों को सील करने के आदेश दिए हैं।

पंजाब में पाकिस्तान सीमा पर BSF ने पांच घुसपैठियों को मार गिराया

आपको बता दें कि पेरिस स्थित एफएटीएफ ने जून, 2018 में पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट में डाला था और इस्लामाबाद को 2019 के अंत तक कार्ययोजना लागू करने को कहा था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इस समय सीमा बढ़ा दी गई थी। सरकार ने 18 अगस्त को दो अधिसूचनाएं जारी करते हुए 26/11 मुंबई हमले के साजिशकर्ता और जमात-उद-दावा के सरगना सईद, जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख अजहर और अंडरवर्ल्ड डॉन इब्राहीम पर प्रतिबंधों की घोषणा की थी। इब्राहिम 1993 मुंबई बम विस्फोटों के बाद भारत के लिए सबसे वांछित आतंकवादी बन कर उभरा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here