क़र्ज़ के लिए पाकिस्तान ने मानी IMF की शर्त, सेना के बजट में कर दी कटौती

0
304
Fuel Prices In Pakistan

Pakistan Cuts Army Budget: पाकिस्तान की आर्थिक बदहाली दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और अब इसका असर उसकी सेना पर भी देखने को मिला है। आईएमएफ की ओर से उसे दिए गए कर्ज के तहत एक शर्त राखी गई है जिसमें नए वित्त वर्ष में बजट सरप्लस की स्थिति बनाना है। इस शर्त को पूरा करने के लिए पाकिस्तान को अपने सैन्य बजट से कटौती करनी पड़ी। 10 जून को नेशनल असेंबली (National Assembly) में पेश किए गए बजट में सेना पर 363 अरब रुपये खर्च करने का ऐलान करने के बाद अब यह रकम घटाकर 291 अरब रुपये ही कर दी गई। पाकिस्तान (Pakistan) की सेना अपने बजट में 20 फीसदी कटौती कर दी है।

पाकिस्तान (Pakistan) के वित्त मंत्रालय ने संशोधित बजट को संसद से मंजूरी मिलने के बाद ही यह जानकारी शेयर की है। संशोधित बजट के दौरान पाकिस्तान (Pakistan) ने सेना के लिए आवंटित रकम में 72 अरब रुपये यानी करीब 20 फीसदी की कमी कर दी। पिछले कुछ सालों में यह दूसरा मौका है, जब पाकिस्तान को अपने रक्षा कार्यक्रमों में कटौती करनी पड़ी है। ऐसा वित्तीय संकट और अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की ओर से तय की गई शर्तों के तहत करना पड़ा। इससे पहले बीते साल सरकार की ओर से सेना के लिए 340 अरब रुपये का बजट आवंटित किया गया और खर्च सिर्फ 270 अरब रुपये ही किया गया था।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा

एक पाकिस्तानी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार वित्त मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि यह कटौती इसलिए की गई है ताकि आईएमएफ की ओर से तय किए गए टारगेट को हासिल किया जा सके। सरकार ने लक्ष्य तय किया है कि इस वित्त वर्ष में प्राइमरी बजट सरप्लस 153 अरब रुपये ही रहे। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की शर्तों के चलते ही पाकिस्तान ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एकमुश्त 35 रुपये तक की बढ़ोतरी कर दी। पाकिस्तान (Pakistan) में इस फैसले की आम जनता ने जमकर आलोचना की। पाकिस्तान के पूर्व ने भी मौजूदा पीएम पर जमकर निशाना साधा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here