हिन्दुस्तान की ‘अग्नि-2’ डरा पाकिस्तान, इस मिसाइल का किया परीक्षण !

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान आर्थिक तंगी से भले ही जूझ रहा हो लेकिन वह हथियारों से मोह खत्म नहीं कर पा रहा है। दरअसल, पाकिस्तान ने सोमवार को सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण करने का दावा किया है।

0
854
Missile test

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान आर्थिक तंगी से भले ही जूझ रहा हो लेकिन वह हथियारों से मोह खत्म नहीं कर पा रहा है। दरअसल, पाकिस्तान ने सोमवार को सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण करने का दावा किया है। यह मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है।

मिली खबर के अनुसार, पाकिस्तान सेना का दावा है कि यह मिसाइल किसी भी तरह के विस्फोटक को 650 किलोमीटर तक ले जाने में सक्षम है। पाक सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट कर बताया कि ‘शाहीन—1’ मिसाइल की लॉन्चिंग ट्रेनिंग का हिस्सा है।

पाक सेना ने ट्वीट कर लिखा, ‘इस लॉन्च का उद्देश्य सेना के सामरिक बल कमान की तैयारियों को परखना था।’ पाकिस्तान की इस मिसाइल के दायरे में भारत के लगभग सभी क्षेत्र आएंगे। पाकिस्तान ने यह मिसाइल परीक्षण कहां किया है, इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है।

उल्लेखीनय है कि पाकिस्तान के मिसाइल परीक्षण से महज कुछ दिन पहले भारत ने ‘अग्नि—2’ का रात में ट्रायल किया था। ‘अग्नि—2’ मिसाइल सतह से सतह पर मार करने और परमाणु हथियार को ले जाने में सक्षम है। ये मिसाइल 2000 किलोमीटर की दूरी तक मार करने में सक्षम है। इसे पहले ही सेना में शामिल किया जा चुका है।

गौरतलब है कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति है। पाकिस्तान लगातार भारत के इस आतंरिक मुद्दे पर बयानबाजी कर रहा है। भारत के फैसले का विरोध करते हुए वह अपने यहां से भारतीय राजनयिकों को भी वापस भेज चुका है। मालूम हो कि पाकिस्तान ने इसी साल अगस्त में गजनवी मिसाइल का परीक्षण किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here