भारतीय एयरबेस पर पहली बार उतरा अमेरिकी एयरक्राफ्ट, बेचैन हुआ चीन

अमेरिकी एयरक्राफ्ट में अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के पोर्ट ब्लेयर एयरपोर्ट पर ईंधन भरा गया। 25 सितंबर को P-8 पोसाइडन एयरक्राफ्ट ने पोर्ट ब्‍लेयर में लैंड किया गया था।

0
203
P-Eight Poseidon plane
भारतीय एयरबेस पर पहली बार उतरा अमेरिकी एयरक्राफ्ट, बेचैन हुआ चीन

New Delhi: भारत-चीन के पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच एक अमेरिकी एयरक्राफ्ट में अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के पोर्ट ब्लेयर एयरपोर्ट पर ईंधन भरा गया। 25 सितंबर को P-8 (P-Eight Poseidon plane) पोसाइडन एयरक्राफ्ट ने पोर्ट ब्‍लेयर में लैंड किया गया था। लॉजिस्टिक्‍स और रिफ्यूलिंग सपोर्ट के लिए उतरा यह पी-आठ एयरक्राफ्ट कई मिसाइलों और राकेट्स से लैस था।

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप और पत्नी मेलानिया कोरोना पॉज़िटिव, हुए क्वारंटीन

इस एयरक्राफ्ट (P-Eight Poseidon plane) में दुश्मन के पनडुब्बियों और युद्धपोतों से निपटने के लिए मिसाइल और रॉकेट मौजूद थे साथ यह अत्याधुनिक राडार से भी युक्त था। जुलाई में चीन के खिलाफ एक मजबूत रणनीतिक के तहत भारतीय नौसेना ने अमेरिका के साथ बंगाल की दक्षिणी खाड़ी में साझा युद्धाभ्यास किया था। हिंद महासागर और अरब महासागर में चीनी युद्धपोतों और पनडुब्बियों की बढ़ती घुसपैठ को रोकने के लिए अमेरिका नए बोइंग P-8 निगरानी विमानों का जत्था भारत को जल्द ही सौंपने वाला है।

इन विमानों को भारत के पश्चिमी तट गोवा में हंसा नेवल बेस पर तैनात किया जाएगा। 2.1 बिलियन डॉलर के सौदे के तहत पी -8 विमानों में से छह विमान दिसंबर महीने में भारत आएंगे। भारत के पास पहले से ही आठ पी-8 विमान मौजूद हैं, जिन्हें तमिलनाडु के अरक्कोनम में तैनात किया गया है। आधुनिक रडार से लैस ये विमान जरूरत पड़ने पर चीनी सीमा पर लद्दाख और पर्वोत्तर में भेजे जा सकते हैं।

आर्मेनिया-अजरबैजान के बीच जंग जारी, क्या शुरू हो गया है विश्वयुद्ध?

बता दें कि भारत और अमेरिका 2016 में हुए समझौते के तहत एक-दूसरे के जंगी जहाजों पर, रिफ्यूलिंग और ऑपरेशनल टर्नअराउंड सुविधाएं मुहैया कराते रहे हैं। मगर यह पहली बार है जब अंडमान निकोबार बेस पर अमेरिकी सेना का जहाज उतरा हो। यह घटना इसलिए भी अहम हो जाती है क्‍योंकि हिंद महासागर क्षेत्र में अंडमान के पास ही भारत और चीन ने हाल ही में अभ्‍यास किया है। यह इलाका चीन की सप्‍लाई लाइन के लिए बेहद अहम है।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here