क्या आ गया कोरोना वायरस का टीका? इन्होंने परिवार संग लगवा ली सीक्रेट वैक्सीन

उत्तर कोरिया एक्सपर्ट हैरी काजियानिस ने दावा किया है कि किम जोंग उन और उसके पूरे परिवार को कोरोना वायरस की वैक्सीन दी गई है।

0
253
Corona Vaccine
क्या आ गया कोरोना वायरस का टीका? इन्होंने परिवार संग लगवा ली सीक्रेट वैक्सीन

Pyongyang: चीन ने उत्तर कोरिया के साथ अपनी दोस्ती बनाए रखने के लिए तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong-un) और उसके पूरे परिवार को कोरोना वायरस की वैक्सीन (Corona Vaccine) दी है। 19fortyfive.com ने जापान के दो खुफिया सूत्रों के हवाले से यह दावा किया है कि किम जोंग के साथ-साथ नॉर्थ कोरिया के अन्य हाई रैंक अधिकारियों और किम के परिवार के लोगों को वैक्सीन लगाई गई है।

कोरोना वैक्सीन पर मिली खुशखबरी, अमेरिका में इस तारीख से लगेगा टीका!

सेंटर फॉर द नैशनल इंट्रेस्ट के उत्तर कोरिया एक्सपर्ट हैरी काजियानिस (Harry Kazianis) ने दावा किया है कि किम के साथ-साथ उत्तर कोरिया के कई अधिकारियों को पिछले दो-तीन हफ्ते में वैक्सीन दी गई है। हैरी के अनुसार, चीन ने अपनी एक्सपेरिमेंटल वैक्सीनों में से एक वैक्सिन कोरिया को दि है। लेकिन फिलहाल अभी तक ये पता नहीं चल पाया है कि कौन सी वैक्सीन जोंग को दी गई है और क्या वैक्सीन लगने के बाद वह सुरक्षित है।

तीन कंपनियां बना रही हैं वैक्सीन

अमेरिका के मेडिकल साइंटिस्ट पीटर जे होटेज ने कहा है कि कम से कम 3 चीनी कंपनियां कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) पर काम कर रही हैं जिनमें Sinovac Biotech Ltd, CanSinoBio और Sinopharm ग्रुप शामिल हैं। Sinopharm का कहना है कि उसकी वैक्सीन को चीन में 10 लाख लोग इस्तेमाल कर चुके हैं। हालांकि, तीनों में से किसी ने भी तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल का डेटा अभी तक रिलीज नहीं किया है।

24 घंटे में आए 6 लाख कोरोना केस, देखें टॉप-10 देशों की लिस्ट

उत्तर कोरिया ने कोरोना वायरस का कोई केस कन्फर्म नहीं किया है लेकिन दक्षिण कोरिया की नैशनल इंटेलिजेंस सर्विस ने कहा है कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि उत्तर कोरिया में भी कोरोना महामारी फैली है। उत्तर कोरिया ने चीन के साथ व्यापार चालू रखा है जहां से ये महामारी फैलनी शुरू हुई थी। ऐसे में ये मानना सही नहीं है की वहां महामारी नहीं फैली हो।

आपको बता दें, कोरोना से बचने के लिए नॉर्थ कोरिया ने जनवरी में ही अपनी सीमा बंद कर दी थी। पिछले महीने एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि नॉर्थ कोरिया ने अपने देश में कोरोना पीड़ितों को सीक्रेट कैंप में भूखे मरने के लिए छोड़ दिया था।

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here