ये है दुनिया की सबसे स्लो चलने वाली ट्रेन, जानें इसकी रोचक बातें

ग्लेशियर एक्सप्रेस स्विट्जरलैंड की ऊंची पहाड़ियों पर चलती है। ये ट्रेन स्मार्ट और सेंट मॉर्रिट्ज स्टेशनों से जुड़ी हुई है।

0
1278
North Korea News
ग्लेशियर एक्सप्रेस स्विट्जरलैंड की ऊंची पहाड़ियों पर चलती है। ये ट्रेन स्मार्ट और सेंट मॉर्रिट्ज स्टेशनों से जुड़ी हुई है।

North Korea: क्या आपने कभी सबसे ज्यादा धीरे चलने वाली ट्रेन (North Korea News) में ट्रेवल किया है। अगर नहीं तो आज हम आपको बताने जा रहे है कि ये ट्रेन ग्लेशियर एक्सप्रेस स्विट्जरलैंड की ऊंची पहाड़ियों पर चलती है। ये ट्रेन स्मार्ट और सेंट मॉर्रिट्ज स्टेशनों से जुड़ी हुई है। कहने के लिए ये एक्सप्रेस ट्रेन है, जिसकी रफ्तार सामान्य ट्रेनों (North Korea News) से ज्यादा होना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं है। 

एक्शन में राष्ट्रपति बाइडेन, एयरस्ट्राइक ईरान के लिए चेतावनी

ग्लेशियर एक्सप्रेस (Glacier Express) लगभग 290 किलोमीटर की दूरी को तय करने में 10 घंटे का वक्त लेती है। इसी वजह से ग्लेशियर एक्सप्रेस को दुनिया की सबसे धीमी रफ्तार वाली एक्सप्रेस ट्रेन कही जाती है।दरअसल, इस ट्रेन की शुरुआत साल 1930 में हुई थी। शुरु में ये ट्रेन सिर्फ गर्मियों के मौसम में चलती थी। उस समय इस ट्रेन में पैंसेजर डिब्बे लगाए गए थे, जिससे यात्रियों को काफी दिक्कत होती थी। 

जानें किस बात पर ओबामा को आया था गुस्सा, दोस्त की तोड़ दी थी नाक

ऊंची पहाड़ियों के बीच गुजरते हुए यात्रियों को टॉयलेट करने तक की सुविधा नहीं मिलती थी। हालांकि, समय के साथ-साथ इसमें कई तरह के सुधार होने लगे है। ट्रेन से यात्रा के दौरान लगभग 290 किलोमीटर (North Korea News) के रास्ते में जहां हरी-भरी या बर्फीली पहाड़ियां दिखती हैं। वहीं 91 सुरंगें और 291 पुल भी रास्ते में आते हैं। पहाड़ियों से गुजरते हुए कई बार ऊंची-नीची ढलानें भी आती हैं। इस बीच यात्रियों को खास तरह की वाइन पेश की जाती है, ताकि उन्हें पेट में दर्द या उल्टियों की शिकायत ना हो। सोचिए इस ट्रेन का सफर कितना रोमाचंक होगा। 

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here