कोरोना वायरस का एक और प्रकार आया सामने, कोरोना से ज्यादा संक्रामक

फिलीपींस से लौटने वाले 45 लोगों के समूह में भी इस तरह के मामले (New Corona Virus) देखे गये। इस समूह के 3 लोगों में इस प्रकार का कोरोना पाया गया।

0
289
New Corona Virus
कोरोना वायरस का एक और प्रकार आया सामने, कोरोना से ज्यादा संक्रामक

Delhi: कोरोना वायरस (Conona Virus) का कहर दुनियाभर में बढ़ता जा रहा हैं। आये दिन कोरोना (Covid19) के रिकॉर्ड नए मामले सामने आ रहे है। वही कोरोना वायरस से जुड़ी एक खबर लोगों की परेशानी और बढ़ा सकती है। जानकारी के अनुसार मलेशिया में कोरोना वायरस का एक और नया प्रकार (New Corona Virus) सामने आया है। जो कि आम कोरोना वायरस से दस गुना ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है। वैज्ञानिकों ने इनका नाम D614G रखा है। मलेशिया में कोरोना वायरस के लगभग 45 केस में से यह वायरस सबसे पहले 3 लोगो में पाया गया था। जिसमें से एक रेस्तरां का मालिक था, जो भारत से लौटा था। इस व्यक्ति को होम क्वारंटीन का उल्लंघन करने के आरोप में मलेशियाई सरकार ने 5 महीने की जेल और जुर्माना की सजा भी सुनाई थी।

अमेरिका तैयार कर रहा है एक नया कोरोना वायरस स्ट्रेन

वही फिलीपींस से लौटने वाले 45 लोगों के समूह में भी इस तरह के मामले (New Corona Virus) देखे गये। इस समूह के 3 लोगों में इस प्रकार का कोरोना पाया गया। स्वास्थ्य महानिदेशक दातुक डॉ. नूर हिशाम अब्दुल्ला का कहना है कि कोरोना के इस नए प्रकार का मतलब यह हो सकता है कि संक्रामण के खिलाफ बनाए गए टीके पर मौजूदा अध्ययन अभी अधूरा या अप्रभावी हो सकता है। एक फेसबुक पोस्ट के जरिए मलेशिया के इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च के स्वास्थ्य महानिदेशक दातुक डॉ. नूर हिशाम अब्दुल्ला ने लोगों को इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि लोगों को इस वायरस के प्रति अधिक सावधान रहने और अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि यह संक्रमण अब मलेशिया में पाया गया है। उनका कहना है कि इस वायरस से लड़ने के लिए लोगों के सहयोग की बहुत आवश्यकता है ताकि हम सब एक साथ मिलकर इस संक्रमण के उत्परिवर्तन की श्रृंखला को तोड़ सकें।

रुस ने तैयारी की कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, डब्लूएचओ ने कहा ये..

गौरतलब है कि मलेशिया ने अन्य देशों के मुकाबले बड़े पैमाने पर वायरस के रोकथाम में कामयाबी हासिल की है। हालांकि अब देश में पाए जाने वाले कोविड-19 के नए मामलों की संख्या बढ़ रही है। शनिवार को मलेशिया में 26 नए मामलों की पुष्टि की गई थी। जो कि 28 जुलाई के बाद से संख्यां में सबसे अधिक रहे। वही रविवार को 25 और नए मामले सामने आए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here