कोरोना के बाद नई बीमारी का दुनिया पर कहर, 43 लोग संक्रमित, 5 की मौत

कई देशों में फिर से कोरोना की दूसरी लहर शुरु हो गई है। इस बीच एक ओर बीमारी का संकट मंडराने लगा है।

0
171
Mysterious Brain Disease Effects
कई देशों में फिर से कोरोना की दूसरी लहर शुरु हो गई है। इस बीच एक ओर बीमारी का संकट मंडराने लगा है।

Canada: भारत में ही नहीं पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से जुझ रही है। कई देशों में फिर से कोरोना की दूसरी लहर शुरु हो गई (Mysterious Brain Disease Effects) है। इस बीच एक ओर बीमारी का संकट मंडराने लगा है। इस बीमारी का सीधा असर दिमागी बीमारी पर पड़ता है। ये एक बेहद खतरनाक और दुर्लभ दिमागी बीमारी है, जिसे क्रुट्जफेल्ट-जैकोब रोग के नाम से जाना जाता है। इस साल सीजेडी के छह नए (Mysterious Brain Disease Effects) मामले मिले हैं। 

कोरोना का कहर जारी, कैसे और कब थमेगा ?

आपको बता दें ये बीमारी याददाशत (Mysterious) पर असर डालती है। इस बीमारी में दिखाई देना बंद हो जाता है। हालांकि अभी इसके लक्षण स्पष्ट नहीं हुए है। इन मामलों की जांच करने वाले न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर एलायर मार्रेनो ने कहा है, ‘हमारे पास ऐसे सबूत नहीं हैं जो ये साबित कर सकें कि ये प्रायन बीमारी है।’ इस बीमारी के लक्षणों में दर्द, ऐंठन, व्यावहार परिवर्तन शामिल है। मरीजों का कहना है कि 18 से 36 महीने के अंदर मरीजों को वो काम करने में दिक्कत आने लगी, जिनमें काफी दिमाग लगाना पड़ता है, उन्हें मांसपेशियों में कमी और दांत से संबंधित परेशानी भी होने लगती है। 

खुश रहने में ये देश पहले नंबर पर, तो भारत 139वें स्थान पर पहुंचा

कहां मिले केस 

ये बीमारी न्यू बर्नस्विक (Mysterious Brain Disease Effects) प्रांत के उत्तर पूर्व में स्थित एकेडियन महाद्वीप पर हो रही है। कुछ खोजकर्ताओं ने इन मामलों को पर्यावरण से जुड़ा बताया है। वहीं मैड काऊ डिजीज की बात करें तो ये गाय से जुड़े पशुओं को होने वाली बीमारी है, जिसे बोविन स्पॉन्जिफॉर्म एन्सेफैलोपैथी कहा जाता है। 

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here