आखिर क्यों कैलाश पर नहीं पहुंच पाया कोई, क्या है इसके पीछे का रहस्य

0
264
Mount Kailash
भगवान शिव के निवास स्थान कैलाश पर आज कोई नहीं चढ़ पाया।

Mount Kailash: भगवान शिव के निवास स्थान कैलाश पर आज कोई नहीं चढ़ पाया इसके पीछे क्या वजह है। ये आजतक रहस्य बना हुआ है। ऐसा माना जाता है कि, कैलाश पर्वत पर चढ़ाई के दौरान कुछ दूरी पर ही व्यक्ति दिशाहीन हो जाता है। सैकड़ों पर्वतारोहियों ने कैलाश पर चढ़ने की कोशिश की लेकिन सभी नाकामयाब रहे।

मान्यता है कि, जिस किसी ने भी कैलाश पर चढ़ने की कोशिश की वह असफल रहा। कैलाश पर चढ़ना मतलब अपनी मौत को दावत देना है। लगभग 700 पर्वतारोहियों (Climbers) ने कैलाश पर चढ़ने की कोशिश की लेकिन, सभी नाकामयाब रहे।

यह भी मान्यता है कि यहां भगवान शिव अपने परिवार के साथ रहते हैं। और कोई भी जीवित व्यक्ति कैलाश पर नहीं जा सकता। ऐसा माना जाता है कि, कैलाश पर केवल वही चढ़ सकता है जिसने कभी कोई पाप न किया हो। प्राचीन पौराणिक कथाओँ के अनुसार कैलाश पर नकारात्मक शक्तियां प्रवेश नहीं कर सकती।

आखिर क्या है रहस्य

आज तक कैलाश (Mount Kailash) पर चढ़ने वालों को नाकामयाबी और मौत ही हासिल हुई है। अगर देखा जाए तो कैलाश पर्वत की तुलना में माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई ज्यादा है कैलाश पर्वत की ऊंचाई 6,656 किलोमीटर है। माउंट एवरेस्ट पर तो कई पर्वतारोही चढ़े और फतह हासिल की लेकिन, कैलाश पर कोई नहीं जा सका। लेकिन आज हम आपको बताएंगे इसके पीछे का रहस्य-

वैज्ञानिकों के मुताबिक, कई महीनों की रिसर्च के बाद कैलाश के बारे में यह पता चला कि, कैलाश की चोटियां पिरामिड (Pyramid) के आकार की हैं जोल पूरी तरह बर्फ से ढकी रहती हैं। जिस किसी ने भी इस पर्वत पर चढ़ने की कोशिश की वह जिंदा नहीं बचा। इसलिए कैलाश पर्वत को शिव पिरामिड (Shiv Pyramid) भी कहते हैं।

सर्वे के मुताबिक कैलाश पर चढ़ने का कोई सीधा रास्ता नहीं चारों ओर खड़े पहाड़ और हिमखंड हैं कहा जाता है कि कैलाश पर आलौकिक शक्तियां निवास करती हैं पर्वत पर कुछ ऊपर चढ़ते ही शरीर पर बाल बढ़ने लगते हैं और बुढ़ापा आने लगता है।

सर्वे के 8 साल बाद कुछ रुसी वैज्ञानिक कैलाश पर चढ़ाई करने निकले जब वे कुछ ऊपर चढे तो, उनके सिर में बहुत तेज दर्द होने लगा साथ ही उनका मुहं जम गया और उनके पैर आगे नहीं बड़ सके जैसे ही वे लोग वापस नीचे उतरे बिल्कुल ठीक हो गये।

Read Also: श्रीलंका में खुदाई के दौरान मिला कुछ ऐसा जिसे जानकर हो जाएंगे हैरान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here