NASA में इंटर्न हैं ये दोनों भारतीय बहनें, जानिए इनके नाम…

प्रतिमा रॉय और पूजा रॉय नासा ग्‍लेन रिसर्च सेंटर में इंटर्नशिप कर रही हैं। नासा ने इन बहनों की कहानी साझा की।

0
279
Moon to Mars
प्रतिमा रॉय और पूजा रॉय नासा ग्‍लेन रिसर्च सेंटर में इंटर्नशिप कर रही हैं। नासा ने इन बहनों की कहानी साझा की।

America: अमेरिका की स्‍पेस एजेंसी नासा (Moon to Mars) में दो बहनें इंटर्नशिप कर रही हैं। इनका नाम पूजा और प्रतिमा रॉय है। NASA में ह्यूमन स्‍पेसफ्लाइट प्रोग्राम की चीफ कैथी ने दोनों की तस्‍वीरें शेयर की हैं। इन दोनों इंजिनियर्स की फोटोज अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। एक तो इसे भारत की बेटियों की सफलता की तरह शेयर किया जा रहा है, दूसरे तस्‍वीरों में उनके पीछे नजर आ रहीं देवी-देवताओं की मूर्तियों और (Moon to Mars) चित्रों को लेकर टिप्‍पणी कर रहे हैं। 

कोरोना का कहर जारी, कैसे और कब थमेगा ?

कौन हैं पूजा और प्रतिमा रॉय?

भारतीय मूल (Moon to Mars) की ये बहनें नासा ग्‍लेन रिसर्च सेंटर में सॉफ्टवेयर इंजिनियर को-ऑप इंटर्न हैं। दोनों न्‍यूयॉर्क सिटी कॉलेज ऑफ टेक्‍नोलॉजी से पढ़ाई कर रही हैं। नासा ने एक ब्‍लॉग में दोनों से उनके अनुभवों को लेकर कुछ सवाल पूछे। प्रतिमा ने कहा कि वे भगवान में पूरी तरह यकीन करती हैं। उन्‍होंने कहा कि ‘हम जो भी करते हैं, भगवान उसे देख रहा होता है और सपने वाकई में सच हो सकते हैं।’

तस्‍वीरों पर क्‍या कह रहे लोग?

कुछ ने इसे फर्जी नारीवादियों (Feminists) को एक जवाब की तरह पेश किया हैं। बॉलिवुड ऐक्‍ट्रेस कंगना रनौत ने दोनों को ‘विराट हिंदू’ करार दिया और कहा कि जिसका भी मन वैज्ञानिकता की ओर झुका होगा, वह हिंदुत्‍व की तरफ खिंचा चला आएगा।  

खुश रहने में ये देश पहले नंबर पर, तो भारत 139वें स्थान पर पहुंचा

नासा के खास मिशंस से जुड़ी हैं दोनों

पूजा 2020 की शुरुआत से ही रिसर्च सेंटर में रिमोटली इंटर्नशिप कर रही हैं। वह एक ऐसे प्रॉजेक्‍ट पर काम कर रही हैं जो NASA के Moon to Mars मिशन और उसके अर्टेमिस प्रोग्राम से जुड़ा है। हर हफ्ते उनकी  मीटिंग्‍स होती हैं। उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें अपने मेंटॉर्स से काफी कुछ सीखने को मिला है। प्रतिमा कंप्‍यूटर इंजिनियरिंग टेक्‍नोलॉजी में मेजर कर रही हैं। वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग, बायोमिमिक्री के बारे में जान रही हैं।

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here