Russia Ukraine War: Russia को मिला बड़ा झटका, Mastercard और Visa ने बंद की अपनी सर्विसेज

0
370
Russi Ukraine War
Russia को मिला बड़ा झटका, Mastercard और Visa ने बंद की अपनी सर्विसेज

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”यह खबर सुनें”]

Russia Ukraine War: यूक्रेन और रूस के बीच जंग जारी है। रूस और यूक्रेन के युद्ध ने मंहगाई के साथ साथ और भी परेशानी बढ़ा दी है। यूक्रेन पर रूस के लगातार हमले करने से मास्टरकार्ड और वीजा जैसी बड़ी कंपनियों ने अपनी सेवाएं बंद करदी है। इसका असर वह रह रहे नागरिकों पर इसका बुरा असर पड़नेवाला है। रूस को इसकी आर्थिक कीमत चुकानी पड़ रही है और क्योंकि अमेरिका के नेतृत्व में पश्चिमी देशों ने उस पर कठोर आर्थिक प्रतिबंध लगाने की कार्रवाई को और तेज कर दिया है।

रूस के बाहर भी कार्ड नहीं करेंगे काम

बता दें की रूस में वीसा और मास्टरकार्ड ने अपनी सेवाएं बंद करने का ऐलान कर दिया है। साथ ही क्रेडिट कार्ड और ऑनलाइन पेमेंट की बड़ी कंपनियां Visa और Mastercard ने ये भी कहा है कि ‘रूस के बैंकों से जारी किए गए उनके कार्ड रूस के बाहर भी काम नहीं करेंगे’.

Visa ने दिया बड़ा बयान- नहीं हो सकेगा कोई ट्रांजैक्शन

Visa ने अपने एक बयान में कहा कि ‘कंपनी अपने सभी साझेदारों और ग्राहकों के साथ रूस में Visa कार्ड से सभी लेनदेन को रोकने के लिए काम कर रही है. इसके बाद से रूस में Visa कार्ड से कोई लेनदेन नहीं हो सकेगा. रूस के बाहर से जारी किए गए Visa कार्ड से रूस में कोई ट्रांजैक्शन नहीं हो सकेगा. इसी तरह रूस के बैंकों से जारी कार्ड से रूस में और उससे बाहर कोई लेनदेन संभव नहीं होगा.

कंपनी ने साफ कहा कि ‘इस रोक का संबंध यूक्रेन में पैदा हुए संकट से है. Visa के चेयरमैन और सीईओ अल केली (al kelly) ने एक बयान में कहा कि इस युद्ध से शांति और स्थिरता के लिए बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए ये जरूरी है कि हम अपने मूल्यों के हिसाब से प्रतिक्रिया दें’.

मास्टरकार्ड (Mastercard) ने दिया अपना बयान

यूक्रेन पर रूस के हमले के कारण Mastercard ने भी रूस में अपने नेटवर्क की सेवाएं निलंबित करने का फैसला किया. Mastercard ने एक बयान में कहा कि- ‘कई वित्तीय संस्थाओं के ट्रांजैक्शन को ब्लॉक करने का कंपनी का फैसला कई वैश्विक नियामक संस्थाओं की जरूरत के हिसाब से किया गया. Mastercard ने भी साफ कहा कि रूस से बाहर से जारी किए गए Mastercard रूस के बैंकों या ATM में काम नहीं करेंगे’.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here