मलेशिया के विदेश मंत्री ने भारत को आगाह करते हुए कहा कि आगे ऐसा नहीं होना चाहिए

0
50

Malaysia: पैगंबर मोहम्मद पर निलंबित बीजेपी नेताओं की विवादित टिप्पणी को लेकर आधिकारिक रूप से विरोध जता चुके इस्लामिक देश मलेशिया (Malaysia) ने एक बार फिर अपने बयान दिया है। मलेशिया के विदेश मंत्री दातुक सेरी सैफुद्दीन अब्दुल्ला ने कहा है कि भारत में बढ़ते इस्लामोफोबिया का नकारात्मक प्रभाव दक्षिण-पूर्व एशियाई क्षेत्र समेत कई देशों पर पड़ सकता है।

तीन दिवसीय दौरे पर हैं विदेश मंत्री

मलेशियाई विदेश मंत्री का यह बयान उनकी तीन दिवसीय भारत यात्रा के दौरान आया। उन्होंने मलेशियाई मीडिया से बात करते हुए यह बात कही। आपको बता दें कि सैफुद्दीन भारत-ASEAN देशों की विदेश मंत्री स्तरीय बैठक के लिए भारत दौरे पर आए थे।

उन्होंने मलेशियाई (Malaysia) मीडिया से बात करते हुए कहा कि ASEAN देशों में बड़ी संख्या में मुस्लिम आबादी निवास करती है और इस तरह की इस्लामोफोबिक घटनाएं मुस्लिमों को प्रभावित करने का काम कर सकती हैं क्योंकि आजकल सोशल मीडिया का ज़माना है तो खबरें तेजी से फैल जाती हैं।

उन्होंने कहा, ‘भारत में होने वाली चीजों का असर देखने को मिल सकता है अगर हम सावधान नहीं रहे तो प्रतिक्रिया हो सकती है। हम नहीं चाहते की ऐसा हो।

सैफुद्दीन ने कहा कि विभिन्न धर्मों के लोगों के बीच समझ को बढ़ावा देने की सख्त ज़रूरत है और प्रस्ताव दिया कि मलेशिया और भारत इस दिशा में एक साझा मंच पर काम करने के लिए आगे कदम बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि मलेशिया और भारत को अपने सदियों पुराने संबंधों को देखते हुए इस मुद्दे पर मिलकर काम करना चाहता है।

उन्होंने भारत की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी (BJP) के दो नेताओं द्वारा पैगंबर मोहम्मद के अपमान की घटना पर भी टिप्पणी की और कहा कि भारत में इस तरह की घटनाओं को दोहराया नहीं जाना चाहिए। मंत्री ने कहा, ‘मलेशिया को सक्रियता से इन मुद्दों को संबोधित करना होगा और होगा कि हम भारत के साथ मिलकर इस मुद्दे का हल निकालें।

भाजपा ने दोनों नेताओं की किया निलंबित

भाजपा ने पैगंबर मोहम्मद का अपमानित करने वाली टिप्पणी को लेकर अपने दोनों नेताओं को पार्टी से वर्खास्त कर दिया है। भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) ने एक टीवी डिबेट के दौरान आपत्तिजनक की थी जिसके बाद देश भर में उनके खिलाफ गिरफ़्तारी की मांग उठने लगी थी। विदेशों में भी नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के खिलाफ विरोध किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here