करतारपुर कॉरिडोर पर 23 को एग्रीमेंट, भारत ने श्रद्धालुओं से शुल्क लेने का किया विरोध…

करतारपुर कॉरिडोर के लिए भारत 23 अक्टूबर को एग्रीमेंट साइन करेगा। पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर के प्रयोग का तीर्थयात्रियों से शुल्क लेगा, हालांकि भारत ने इसका विरोध किया है।

0
642
करतारपुर - साहिब

करतारपुर कॉरिडोर के लिए भारत 23 अक्टूबर को एग्रीमेंट साइन करेगा। पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर के प्रयोग का तीर्थयात्रियों से शुल्क लेगा, हालांकि भारत ने इसका विरोध किया है। लेकिन पाक अपने फैसले से पीछे नहीं हटा है। भारत ने तीर्थयात्रियों की धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए एग्रीमेंट में साइन करने का निर्णय लिया है।

करतारपुर कॉरिडोर के लिए तीर्थयात्रियों का ऑनलाइन पंजीकरण जारी है। बता दें कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था 5 नवंबर और दूसरा जत्था 6 नवंबर को रवाना होगा।

करतारपुर कॉरिडोर जाने वाले श्रद्धालुओं को पाकिस्तान द्वारा वीजा फ्री एक्सेस देने के लिए 23 अक्टूबर को एग्रीमेंट साइन करने के लिए केंद्र सरकार तैयार है। भारतीय केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने सोमवार को करतारपुर सेवा शुल्क को लेकर पाकिस्तान की आलोचना की है।

हरसिमरत कौर बादल ने पाक की आलोचना करते हुए कहा, करतारपुर गुरुद्वारा साहिब के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं पर शुल्क लगाना ठीक नहीं है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि पाकिस्तान ने आस्था के साथ कारोबार किया है।

भारत- पाक के बीच पिछले महीने बैठक के तीसरे दौर में भारत ने 20 डॉलर सेवा शुल्क पर पाकिस्तान के अड़े रहने पर निराशा जताते हुए पुनर्विचार करने की बात कही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here