कौन है कमला हैरिस, जो बनीं अमेरिकी उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार

अमेरिका राष्ट्रपति चुनावों में जो बाइडेन ने ट्वीट करके कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाए जाने का ऐलान किया था।

0
401
Kamala Harris

Washington: अमेरिका राष्ट्रपति चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन (Joe Biden) ने घोषणा की है कि सीनेटर कमला हैरिस (Kamala Harris) डेमोक्रेट्स की ओर से उप-राष्ट्रपति (Kamala Harris Vice President Candidate) पद की उम्मीदवार होंगी। डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने मंगलवार को ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी है। 51 साल की कमला हैरिस कैलिफोर्निया से अमेरिकी सीनेट हैं। सीनेट में चुनी जाने वाली वह प्रांत की पहली अश्वेत एवं एशियाई सदस्य हैं।

जो बिडेन ने लिखा कि ये बताते हुए गर्व हो रहा है कि कमला हैरिस (Kamala Harris) को उन्होंने अपना उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है। बिडेन ने उन्हें बहादुर योद्धा और अमेरिका के सबसे बेहतरीन नौकरशाहों में से एक करार दिया। इसके अलावा जो बिडेन ने कहा कि जब कमला हैरिस कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल थीं तब से मैंने उनको काम करते हुए देखा है। मैंने खुद देखा है कि उन्होंने कैसे बड़े-बड़े बैंकों को चुनौती दी, काम करने वाले लोगों की मदद की और महिलाओं-बच्चों को शोषण से बचाया।

बता दें कि भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस की मां तमिलनाडु में जन्मी थीं और उनके पिता जैमेका के अफ्रीकी अमेरिकी हैं। दोनों अमेरिका पढ़ने के लिए आए थे और उसके बाद यहां बस गए। बाद में माता-पिता का तलाक हो गया था। कमला हैरिस ने हावर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की थी जो कि एक अश्वेत कॉलेज और यूनिवर्सिटी की हैसियत से पहचानी जाती है। हावर्ड के बाद कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की है।

बेरुत धमाके के बाद लेबनान सरकार का बड़ा फैसला

उसके बाद कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल बनीं थी। कमला इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला और पहली अफ्रीकी-अमरीकी थीं। दो बार अटॉर्नी जनरल के पद पर रहने के बाद साल 2017 में सांसद बनीं थी। कमला दूसरी अश्वेत महिला हैं, जो सांसद बनी। इससे पहले, लुसियाना के पूर्व गवर्नर बॉबी जिंदल ने 2015 के चुनाव में मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चुनाव लड़ा था।

वहीं आपको बता दें कि डेमोक्रैटिक पार्टी के उम्‍मीदवार जो बाइडन के भारतीय मूल की कमला हैरिस को उपराष्‍ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने से उनके विरोधी डोनाल्‍ड ट्रंप भड़क गए हैं। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि वह कमला हैरिस की उम्‍मीदवारी से ‘थोड़ा साथ आश्‍चर्य’ में हैं जिन्‍होंने सुप्रीम कोर्ट के जज के साथ बेहद बुरा बर्ताव किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here