Johnson & Johnson ने रोका कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, जानें क्या है वजह

अमेरिका की मशहूर जॉनसन ऐंड जॉनसन कंपनी की कोरोना वायरस वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल को फिलहाल रोक दिया है।

0
469
Johnson & Johnson
Johnson & Johnson ने रोका कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, जानें क्या है वजह

Washington: दुनियाभर में कोरोनावायरस के टीके (Covid Vaccine) की खोज के लिए विभिन्न देशों में परीक्षण चल रहा है। इस बीच, अमेरिका की मशहूर जॉनसन ऐंड जॉनसन कंपनी की कोरोना वायरस वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल को फिलहाल रोक दिया है। Johnson & Johnson ने सोमवार को कहा कि वह COVID-19 वैक्सीन के ट्रायल को अस्थायी रूप से रोक रहा है।

कंपनी ने बयान में कहा, “हमने अपने Covid-19 वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के लिए प्रतिभागियों को दी जाने वाली आगे की खुराक फिलहाल के लिए रोक दी है। इसमें फेज 3 का ट्रायल भी शामिल है। शोध के दौरान एक प्रतिभागी के बीमार होने की वजह से यह कदम उठाया गया है।” कंपनी Johnson & Johnson की कोशिश थी कि ट्रायल में करीब 60 हजार वॉलंटिअर्स को शामिल किया जाए।

भारत में कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे में 55,342 नए केस

कंपनी का कहना है कि गंभीर प्रतिकूल इवेंट (SAE) होने की किसी भी, खासकर बड़ी क्लिनिकल स्टडी में उम्मीद होती ही है। उसकी गाइडलाइन्स के चलते ट्रायल को रोक दिया गया है। इस वैक्सीन के ट्रायल अमेरिका के अलावा दक्षिण अफ्रीका, अर्जंटीना, ब्राजील, चिली, कोलंबिया, मेक्सिको और पेरू में हो रहे हैं। गौरतलब है कि कंपनी का दावा है कि उसकी वैक्सीन की सिर्फ एक खुराक ही कोरोना वायरस पर असरदार साबित हो सकती है।

कुंवारे लोगों को कोरोना से मौत का खतरा ज्यादा, रिसर्च ने किया खुलासा

विश्वभर में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 3.74 करोड़ से अधिक हो गयी है और अब तक इस महामारी से 10.76 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार विश्व में अब तक कोरोना वायरस से 37,408,593 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 1,076,764 लोगों की मौत हो गई है।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here