Joe Biden PM Modi Meeting: क्वाड सम्मेलन के दौरान क्या हुई बात ?

0
74
modi biden

जापान में QUAD Summit 2022 का हिस्सा बनने के लिए कई देशों के राष्ट्रय अध्यक्ष जापान दौरे पर थे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और भारत क प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी इस सम्मेलन में शामिल हुए और कई बैठकें की। लेकिन इस सभी बैठकों से अलग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) औऱ अमेरिका (Joe Biden PM Modi Meeting) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) की मुलाकात हुई।

जो बाइडन (Joe Biden) और पीएम मोदी (Narendra Modi) की इस मुलाकात में नेताओं ने दोनों देशों के बीच समावेशी वैश्विक रणनीतिक साझेदारी में आई प्रगति की समीक्षा की और दुनिया को सुरक्षित, समृद्ध बनाए रखने के लिए फिर से प्रतिबद्धता जताई।

बाइडन ने रूस की निंदा की

दोनों नेताओं के इस मुलाकात में रूस-युक्रेन युद्ध की भी चर्चा की गई। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने यूक्रेन में रूस के युद्ध की एक बार फिर से निंदा की। दोनों नेताओं के बीच इस युद्ध के दौरान प्रभावित लोगों को मानवीय सहायता पहुंचाने, युद्ध की वजह से हुई क्षति को कम करने पर चर्चा हुई। इसके अलावा दोनों देश के नातओं ने इस युद्ध के कारण ऊर्जा और खाद्य उत्पादों की बढ़ी कीमतों को लेकर भी चर्चा की।

व्हाइट हाउस ने जारी किया बयान

राष्ट्रपति बाइडन औऱ पीएम नरेंद्र मोदी के बीच हुई इस मुलाकात (Joe Biden PM Modi Meeting) को लेकर व्हाइट हाउस की तरफ से एक बयान जारी किया गया है। व्हाइट हाउस की ओऱ से जारी इस बयानमें बताया गया है कि दोनों नेताओं के बीच रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने, आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने और नई अहम तकनीकी के क्षेत्र में साझेदारी बढ़ाने पर चर्चा हुई है।

जापान में IPEF की भी घोषणा

अमेरिका की ओर से QUAD सम्मेलन के दौरान इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क की घोषणा की गई है। IPEF में भारत को भी शामिल किया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति बइडन ने IPEF में शामिल होने के भारत के फैसला का स्वागत किया है। अमेरिका की ओर से कहा गया कि हमें भरोसा है कि भारत के सहयोग से हिंद-प्रशांत क्षेत्र को खुला, समृद्ध बनाने में मदद मिलेगी।

अमेरिका ने भारत की 6 टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब में शामिल होने की भी योजना बनाई है। इसके तहत साल 2022 में ही 25 संयुक्त शोध परियोजनाओं को मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here