पीएम मोदी ने दी बाइडन-हैरिस को बधाई, जानें कौन है बाइडन

0
347
Joe Biden
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को हराकर जो बाइडन ने बाजी मार ली है। पीएम मोदी ने जो बाइडन और कमला हैरिस को दी बधाई।

America: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को हराकर जो बाइडन (Joe Biden) ने बाजी मार ली है। बाइडन की जीत को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बधाई देते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच संबंधों बेहतर होंगे। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मैं आशान्वित हूं कि दोनों देश एक साथ काम करेंगे और भारत-अमेरिका रिश्तों को नई ऊंचाइयों तक ले जाएंगे। साथ ही उन्होंने उप-राष्ट्रपति चुनी गई कमला हैरिस को भी बधाई दी है। उन्होंने कमला हैरिस (Kamla Harris) को टैग करते हुए लिखा कि आपकी कामयाबी नई राह दिखाने वाली है और सभी भारतीय-अमेरिकी नागरिकों को इस पर गर्व होगा। 

सीक्रेट सर्विस ने बढ़ाई बाइडन की सुरक्षा, कहा- ‘हम विरोधी हो सकते हैं दुश्मन नहीं’

जो बिडेन (Joe Biden) का राजनीतिक करियर कैसा रहा है? आखिर उनका भारतीय कनेक्‍शन क्‍या है? आइए जानते है विस्तार से-

1972 में पहली बार चुने गए सीनेटर-

डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बाइडन 1972 में पहली बार डेवावेयर से सीनेट के लिए निर्वाचित हुए। अब तक वह छह बार सीनेटर रह चुके हैं। बाइडन (Joe Biden) ने बराक ओबामा के राष्‍ट्रपति रहते अमेरिका के 47वें उप राष्‍ट्रपति का पद संभाला था। इस चुनाव में उन्‍होंने ओबामा को पॉपुलर वोट में रिकॉर्ड मतों से पीछे छोड़ दिया था। जो बाइडन अमेरिका के इतिहास में पांचवें सबसे युवा सीनेटर थे।

क्या है पूरा नाम-

अमेरिकी सियासत में जो बाइडन के नाम से मशहूर बाइडन का पूरा नाम बहुत कम लोग जानते हैं। दरअसल, जो बाइडन का पूरा नाम जोसेफ रॉबिनेट बाइडन (Joe Biden) जूनियर है। बाइडन का जन्‍म अमेरिका के पेंसिलवेनिया राज्‍य के स्‍कैंटन में हुआ था। बचपन में ही जो वाइडन डेलवेयर चले गए थे। 

राष्ट्रपति बनने से सिर्फ 6 वोट दूर बाइडेन, ट्रंप ने कहा- मतगणना में की गड़बड़ी

बाइडन का भारतीय कनेक्शन-

डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार बाइडन वर्ष 2013 में बतौर उपराष्ट्रपति भारत आए थे। तब उन्होंने मुंबई में एक भाषण के दौरान अपने भारतीय कनेक्‍शन को बताया था। साल 2015 में उन्‍होंने वाशिंगटन में इंडो-यूएस फोरम की बैठक में फिर इस घटना का जिक्र किया था। उन्‍होंने बताया कि उनके पूर्वजों ने एक भारतीय महिला से शादी की थी, जिसके परिवार के लोग अभी भी वहां हैं। उन्होंने यह भी बताया कि मुंबई में तब बाइडन सरनेम के पांच लोग थे, जिनके बारे में एक पत्रकार ने उन्हें जानकारी दी थी। तब बाइडन ने यह चुटकी भी ली थी कि वह भारत में भी चुनाव लड़ सकते हैं। जो की आज देखने को मिल रहा है। खास बात यह है कि उपराष्ट्रपति बनी कमला हैरिस (Kamla Harris) भी भारतीय मूल की महिला है।

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here