राष्ट्रपति बनने के बाद भारत के लिए दिया पहला बयान, PM के लिए कही ये बात

राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत के लिए पहला बयान दिया है। 3 नंवबर को राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल कर सत्ता अपने नाम कर ली थी।

0
266
Joe Biden
राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत के लिए पहला बयान दिया है। 3 नंवबर को राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल कर सत्ता अपने नाम कर ली थी।

America: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने राष्ट्रपति बनने के बाद भारत के लिए पहला बयान दिया है। बाइडन ने कहा कि कोरोना महामारी से बाहर आने, वैश्विक अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अहम कदम उठाए जाएंगे। साथ ही सुरक्षित और राज्यों को शांत रखने के लिए पीएम मोदी के साथ मिल कर काम करने को तैयार हैं। बता दे जो बाइडन ने 3 नंवबर को राष्ट्रपति चुनाव (Joe Biden) में जीत हासिल कर अमेरिका की सत्ता अपने नाम कर ली थी। 

जानें किस देश में 21 लोगों को एक साथ दी फांसी

तीन नंवबर को राष्ट्रपति चुनाव होने के बाद से दोनों नेताओं के बीच यह पहली बातचीत हुई थी। दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत के बाद जारी बयान के मुताबिक बाइडन (Joe Biden) ने मोदी (PM Modi) की बधाई के लिए उनका आभार व्यक्त किया और दक्षिण एशियाई मूल की पहली उपराष्ट्रपति के साथ मिल कर अमेरिका और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी को आगे ले जाने को लेकर अहम बातचीत हुई है। 

इससे पहले मंगलवार को मोदी (PM Modi) ने ट्वीट करके कहा कि, ‘अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) से फोन पर बात करके उन्हें बधाई दी। हमने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई और कोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर साझा प्राथमिकताओं और चुनौतियों पर चर्चा की।’ 

 कमला को मिला पति का साथ, मदद के लिए छोड़ देंगे नौकरी

प्रधानमंत्री ने अमेरिका की निर्वाचित उप राष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamla Harris) को भी बधाई दी। उन्होंने कहा, ‘उनकी सफलता भारतीय अमेरिकी समुदाय के लिए गर्व और प्रेरणा की बात है। यह समुदाय भारत-अमेरिका सबंधों की मजबूती का महत्वपूर्ण स्रोत है।’ प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंगलवार को एक बयान जारी करके कहा कि मोदी ने बाइडन के निर्वाचन के लिए उन्हें बधाई दी है। 

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here