New Delhi: आज दुनियाभर के ज्यादातर देश कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे हैं। पिछले एक साल से अधिक समय से हम देख रहे हैं कि नर्स मरीजों को ठीक करने में दिन-रात मेहनत कर रही हैं। आज अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (International Nurses Day 2021) है, ये दिन हर साल 12 मई को मनाया जाता है। यह दिन सभी नर्सों, उनके समर्पण, और काम को धन्यवाद देने के लिए मनाया जाता है।

कैसे पहचानें आप Corona से संक्रमित है या नहीं? जानें इसके नए लक्षण

हर साल इस दिन की थीम अलग रखी जाती है। कोरोना माहामारी के चलते इस साल नर्स दिवस 2021 की थीम नर्स: ए वॉयस टू लीड – ए विजन फॉर फ्यूचर हेल्थकेयर रखी गई है।

क्यों मनाया जाता है नर्स दिवस? (International Nurses Day 2021) 

नोबल नर्सिंग सेवा की शुरुआत करने वाली फ्लोरेंस नाइटिंगेल (Florence Nightingale) के जन्मदिन पर हर साल दुनिया भर में 12 मई अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस मनाया जाता है। फ्लोरेंसके बारे में कहा जाता हैं, कि वह रात के समय अपने हाथों में लालटेन लेकर अस्‍पताल का चक्‍कर लगाया करती थी कहीं किसी को उनकी जरूरत तो नहीं है।

क्या गर्मियां आपके घर का बिजली बिल बढ़ा देती है, अगर हां…तो अपनाएं ये ट्रिक

दरअसल उन दिनों बिजली के उपकरण नहीं थे, फ्लोरेंस को अपने मरीजों की इतनी फिक्र हुआ करती थी कि दिनभर उनकी देखभाल करने के बावजूद रात को भी वह अस्‍पताल में घूमती थी। उन्‍होंने अपना पूरा जीवन गरीबों, बीमारों और दुखियों की सेवा में समर्पित किया। इसके साथ ही उन्‍होंने नर्सिंग के काम को समाज में सम्‍मानजनक स्‍थान दिलवाया।

कब हुई थी इसकी शुरूआत

अमेरिका के स्वास्थ्य, शिक्षा और कल्याण विभाग की एक अधिकारी डोरोथी सुदरलैंड ने पहली बार नर्स दिवस मनाने का प्रस्ताव 1953 में रखा था। पहली बार इसे साल 1965 में मनाया गया था। जनवरी, 1974 में 12 मई को अंतरराष्ट्रीय दिवस के तौर पर मनाने की घोषणा की गई।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here