इस भारतीय उद्योगपति को सिर्फ 73 रुपये में बेचनी पड़ी कंपनी, जानें क्यों

इस भारतीय मूल के शख्स ने यूएई जाने से पहले कभी नही सोचा होगा कि उसकी कंपनी पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगी।

0
220
International News in Hindi
इस भारतीय मूल के शख्स ने यूएई जाने से पहले कभी नही सोचा होगा कि उसकी कंपनी पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगी।

United Arab Emirates: इस भारतीय मूल के शख्स ने यूएई जाने से पहले कभी नही सोचा होगा कि उसकी कंपनी पूरी तरह से बर्बाद हो (International News) जाएगी। आपको बता दें यूएई बेस्ड भारतीय मूल के कारोबारी बीआर शेट्टी की कंपनी फिनाब्लर पीएलसी को अपना कारोबार इजराइल-यूएई कंसोर्टियम को सिर्फ एक डॉलर यानी 73.52 रुपये में बेच रहा है। शेट्टी की कंपनियों पर अरबों डॉलर का कर्ज है। साथ ही उनकी कंपनी के खिलाफ फर्जीवाड़े की जांच भी की जा (International News) रही है। यही वजह है कि फिनाब्लर का कारोबार मात्र 73 रुपये में बिक रहा है। 

ब्रिटेन के बाद इन देशों में हुआ वैक्सीनेशन, जानें नाम

दरअसल, साल 2019 में ही शेट्टी की कंपनियों (International News in Hindi) के शेयरों पर स्टॉक एक्सचेंजों में कारोबार करने को लेकर रोक लग गई थी। जिसके बाद कोई भी कंपनी उनके साथ अपना बिजनेस करने को तैयार नहीं थी। पिछले साल दिसंबर महीने में फिनाब्लर के कारोबार की मार्केट वैल्यू 1.5 बिलियन पाउंड (2 बिलियन डॉलर) रह गई थी, जबकि उस पर एक अरब डॉलर का कर्ज होने की खबर सामने आई थी।

बता दें बीआर शेट्टी ने 1980 में अमीरात के सबसे पुराने रेमिटेंस बिजनेस (International News in Hindi) यूएई एक्सचेंज की शुरुआत की। यूएई एक्सचेंज, यूके की एक्सचेंज कंपनी ट्रैवलेक्स और कई छोटे-छोटे पेमेंट सॉल्यूशंस प्रोवाइडर्स, साथ ही शेट्टी की फिनब्लर के साथ मिलकर 2018 में पूरी तरह मार्केट में आई। 

माल्‍या ने ब्रिटेन की अदालत से लगाई गुहार, जानें क्या कहा

बीआर शेट्टी आठ डॉलर लेकर पहुंचे थे यूएई-

खास बता ये है कि यूएई में हेल्थकेयर इंडस्ट्री (International News) में काफी संपत्ति बनाने वाले 77 साल के शेट्टी पहले भारतीय हैं। उन्होंने 1970 में एनएमसी हेल्थ की शुरुआत की थी, जो आगे चलकर साल 2012 में लंदन स्टॉक एक्सचेंज की लिस्ट में पहली कंपनी बनी। जानकारी के अनुसार, 70 के दशक में शेट्टी महज आठ डॉलर लेकर यूएई पहुंचे थे और मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। 

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here