New Delhi: हर साल 15 मई को अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस (International Family Day 2021) मनाया जाता है। ये दिन परिवार की अहमियत बताने के मकसद से मनाया जाता है। कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र ने अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस 2021 की थीम ‘परिवार और और नई तकनीक’ रखी गई है। कोरोना के बाद से ही हम सभी के जीवन में तकनीक का महत्व बढ़ गया है। ऐसे में परिवार को नई तकनीक के प्रति जागरूक करना ही इस साल का विषय है।

Also Read: कैसे पहचानें आप Corona से संक्रमित है या नहीं? जानें इसके नए लक्षण

परिवार दिवस मनाने की वजह

परिवार ही हैं जो लोगों को एक दूसरे से जोड़े रखता है। परिवार हमारे रिश्‍तों को न सिर्फ मजबूती देता है, बल्कि हर गम और खुशी के मौके पर हमारे साथ खड़ा भी होता है, यही वजह है कि हमारे जीवन में परिवार का बहुत महत्‍व है। ऐसे में परिवार एकजुट रहें और खासतौर पर युवा इसके महत्‍व को समझें यही अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाने की अहम वजह है।

अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस का इतिहास

अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस (International Family Day 2021) मनाने की घोषणा 1993 में संयुक्त राष्ट्र जनरल एसेंबली द्वारा की गई थी। तब से इसे हर साल 15 मई को इसे मनाया जाता है। दुनियाभर के लोगों को उनके परिवारों से जोड़कर रखने और परिवार से जुड़ी बातों पर समाज में जागरूकता फैलाने के इस दिन को मनाया जाता है।

Also Read:जानिए International Nurses Day 2021 का इतिहास, इस साल की थीम और जरूरी बातें…

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here