खुश रहने में ये देश पहले नंबर पर, तो भारत 139वें स्थान पर पहुंचा

Written By: Neha Vishwakarma दुनिया में 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले देश भारत के लोग खुश रहने में पीछे रह गए।

0
754
International Day of Happiness
दुनिया में 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले देश भारत के लोग खुश रहने में पीछे रह गए

New Delhi: दुनिया में 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और दूसरी सबसे बड़ी आबादी (International Day of Happiness) वाले देश भारत के लोग खुश रहने में पीछे रह गए और सबसे खुशहाल देशों की लिस्ट में फिनलैंड ने सभी देशों को पीछे छोड़कर चौथी बार पहली जगह हासिल कर अपना रिकार्ड कायम रखा, यानी लगातार चौथी बार फिनलैंड दुनिया का सबसे खुशहाल देश बना, वहीं भारत (International Day of Happiness) 149 देशों की लिस्ट में 139वें स्थान पर रहा। 

दुनिया के 30 सबसे प्रदूषित शहरों में 22 भारत के, देखें लिस्ट…

सबसे ज्यादा खुश रहने वाले शहर

साल 2020 में तमाम मुसीबतों का सामना करते हुए टॉप-10 की लिस्ट में शामिल हुए इन देशों ने दुनिया को अपना हौसला दिखाया और दुनिया के सबसे खुश लोगों शामिल हुए।

इस लिस्ट में 9 यूरोपीय देश है तो वहीं न्यूजीलैंड (International Day of Happiness) एकमात्र गैर यूरोपीय देश है जो वर्ल्ड हैपिएस्ट कंट्री की लिस्ट में शामिल हुआ। इसके साथ ही ब्रिटेन 13वें स्थान से 17वें पर पहुंच गया है और जारी लिस्ट के मुताबिक बुरुंड, रवांडा, जुम्बांबे और अफगानिस्तान भारत से कम खुशहाल देश हैं। वहीं चीन 19वे, नेपाल 87वें, बांग्लादेश 101वें, पाकिस्तान 105, म्र्यामार126, और श्रीलंका 129वें स्थान पर हैं। 

तनाव भरी जिंदगी में कैसे रहे खुश, जानें क्यों बनाया जाता है ये दिन

बता दें वर्ल्ड हैपिनेस डे (International Day of Happiness) के लिए गैलप डाटा का यूज किया जाता है। किसी देश की खुशहाली नापने के लिए 6 मानकों पर सवाल तैयार किए जाते हैं। इनमें संबंधित देश के हर व्यक्ति की जीडीपी, सामाजिक सहयोग, उदारता, भ्रष्टाचार, सामाजिक स्वतंत्रता, स्वस्थ जीवन के जवाब के आधार पर रैंकिंग की जाती है। विश्व में सबसे खुशहाल देशों की सूची में भूटान ने 2011 में संयुक्त राष्ट्र में एक प्रस्ताव रखा था। इसे मंजूरी मिलने के बाद से हर साल 20 मार्च को ‘वर्ल्ड हैप्पीनेस डे’ मनाया जाता है। 

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here