इन 10 देशों में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से चला सकते हैं गाड़ी, जानें कैसे

क्या आपको पता है कि दुनिया के कई ऐसे देश है जो आपको भारतीय ड्राइविंग के साथ ड्राइव करने की मंजूरी देते है।

0
228
Indian Driving License
क्या आपको पता है कि दुनिया के कई ऐसे देश है जो आपको भारतीय ड्राइविंग के साथ ड्राइव करने की मंजूरी देते है।

क्या आपको पता है कि दुनिया के कई ऐसे देश है जो आपको भारतीय ड्राइविंग (Indian Driving License) के साथ ड्राइव करने की मंजूरी देते है। इन देशों आपको अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस या परमिट की जरुरत नहीं पड़ती। आपको बस अपना भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस चाहिए और आप ड्राइविंग लाइसेंस की चिंता किए बिना उस देश की यात्रा कर सकते हैं। अमेरिका, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन समेत दुनिया के 10 देशों में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस (Indian Driving License) चलाया जा सकता है। 

Trump का सियासी सफर जारी, जानिए अलग पार्टी बनाने पर क्या बोले

कनाडा

बर्फ की ढकी पहाड़ियों पर ट्रेवल करना कितना मजेदार लगता है। आप भारत में ड्राइव करने के विपरीत सड़क के दाईं ओर ड्राइव करते हैं। भारतीय डीएल 60 दिनों के लिए वैध होता है, जिसके बाद आपको देश में कार चलाने के लिए कैनेडियन ड्राइविंग लाइसेंस रखने की आवश्यकता होती है।

जर्मनी

जर्मनी में अपने भारतीय डीएल के साथ 6 महीने तक गाड़ी चला सकते हैं। क्योंकि जर्मन सड़क के दाईं ओर ड्राइव करते हैं। आपको अपने DL की जर्मन अनुवादित कॉपी ले जानी पड़ सकती है और स्थानीय अधिकारियों द्वारा ड्राइव करने के लिए एक को रखने की स्थिति में आपको अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट लेकर जाना होगा।

ऑस्ट्रेलिया

महाद्वीप में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से वाहन चला सकते हैं। लेकिन इसके कुछ नियम लागू होते है। जिसके तहत आपका ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होना चाहिए और आपको ऑस्ट्रेलिया में तीन महीने तक ड्राइविंग करने की मंजूरी दी जाती है। खास बात ये है कि आप भारतीय सड़कों की तरह बाईं तरफ ही ड्राइव कर सकते हैं।

न्यूजीलैंड

दक्षिण पश्चिमि प्रशांत महासागर में दो बड़े द्वीप और बाकी कई छोटे द्वीपों से बना ये देश आपको इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस पर एक साल तक के लिए ड्राइविंग की अनुमति देता है।

हांगकांग

हांगकांग में 1 साल तक के लिए कानूनी रूप से कार चला सकते हैं। आप अंतर्राष्ट्रीय डीएल के साथ भी ड्राइविंग कर सकते है।

स्वीडन

कार चलाने के लिए आपका डीएल अंग्रेजी, स्वीडिश, जर्मन, फ्रेंच या नार्वे में होना चाहिए। DL में एक मान्य आईडी और स्वीडन में भारतीय लाइसेंस की वैधता 1 साल के लिए होती है। 

अमेरिका में एक सिरफिरे ने की महिला की हत्या, फिर हुआ ये…

फिनलैंड

फिनलैंड में स्वास्थ्य बीमा की आवश्यकता होती है और बीमा के आधार पर आपका भारतीय डीएल 6 से 12 महीनों के बीच वैध होता है.

सिंगापुर

सिंगापुर में गाड़ी चलाने के लिए आपको 18 साल का होना होगा और आपका भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस 12 महीने के लिए वैध होगा। सिंगापुर की ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके डीएल अंग्रेजी में है अगर आपको इसका अनुवाद करने की आवश्यकता नहीं है। तो आप ड्राइव कर सकते है।

मलेशिया

मलेशिया में ड्राइव करने के लिए भारतीय डीएल अंग्रेजी में होना चाहिए। मलेशिया में भारतीय दूतावास द्वारा पुष्टि किया गया होना भी जरुरी है।

भूटान

भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ भूटान में एक चार पहिया या दो पहिया वाहन चला सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपको देशभर में वाहन चलाने के लिए वाहन परमिट मिला हो। 

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here