भारत, पाकिस्तान एक साथ करेंगे आतंकवाद विरोधी ड्रिल, तनाव के बीच महत्वपूर्ण माना जा रहा

0
66
Counter-Terrorism Drills

भारत और पाकिस्तान के बीच भले ही सम्बन्ध अच्छे न हों लेकिन अक्टूबर में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के तहत आतंकवाद विरोधी अभ्यास (Counter-Terrorism Drills) में पाकिस्तान समेत कई देश हिस्सा ले रहे हैं। पाकिस्तानी मीडिया ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के हवाले से इस बात की जानकारी दी है।

इससे पहले भी भारत और पाकिस्तान की सैन्य टुकड़ियां एक साथ आतंकवाद विरोधी अभ्यास में हिस्सा ले चुकी हैं। लेकिन इन सब के बीच ये भी ये बात भी है कि पहले भी पाकिस्तान की सैन्य टुकड़ी भारत में इस प्रकार की अभ्यास में भाग ले चुकी है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से प्राप्त हुई जानकारी

शुक्रवार को पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार के हवाले से बताया गया कि इस साल अक्टूबर में SCO के तहत Regional Anti-Terrorism Structure (RATS) का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी अभ्यास में भाग ले रहा है।

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इस अभ्यास का आयोजन SCO के तहत Regional Anti-Terrorism Structure (RATS) के तहत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि भारत इस साल SCO के RATS की अध्यक्षता कर रहा है और इस आभ्यास का आयोजन भारत के मानेसर में अक्टूबर में होने जा रहा है। जिसमें पाकिस्तान इस अभ्यास में एक सदस्य के रुप में हिस्सा लेगा।’

कई देश शामिल होंगे अभ्यास में

SCO के तहत अभ्यास का आयोजन भारत में हरियाणा के मानेसर में होगा। इस अभ्यास में भारत के अलावा रूस, चीन, ईरान, पाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजिकिस्तान, कजाकिस्तान, और उज्बेकिस्तान समेत कई देश हिस्सा ले रहे हैं। भारत और पाकिस्तान दोनों देश नौ सदस्यीय इस संगठन में शामिल हैं।

दोनों देशों के बीच अभ्यास काफी महत्वपूर्ण

भारत ने जम्मू कश्मीर (Jammu-Kashmir) को मिले विशेष राज्य के दर्जे को 5 अगस्त 2019 को ही खत्म कर दिया था, जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया। तनाव को देखते हुए ये अभ्यास काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भारत ने जम्मू कश्मीर से जब अनुच्छेद 370 को हटाया था, तब पाकिस्तान ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए भारतीय राजदूत को निष्कासित कर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here