लद्दाख सीमा पर भारत-चीन के बीच बनी सहमति, पीछे हटने को तैयार

भारत-चीन के बीच LAC पर चल रहा विवाद को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। भारत और चीन के बीच अब सहमति बन गई है।

0
154
India-China Conflict
लद्दाख सीमा पर भारत-चीन के बीच बनी सहमति, पीछे हटने को तैयार

Ladakh: भारत-चीन के बीच LAC पर चल रहा विवाद को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। कई महीनों से जारी तनातनी खत्म करने के लिए भारत और चीन के बीच सहमति बन गई है। बीते शुक्रवार को चुशूल में दोनें देशों (India-China Conflict) के बीचकमांडर लेवल की आठवें चरण की बातचीत में डिसइंगेजमेंट पर बातचीत हुई थी। भारत की तरफ से विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव नवीन श्रीवास्तव और डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन ब्रिगेडियर घई बातचीत में शामिल हुए थे।

India-China Faceoff: लद्दाख पहुंचे आर्मी चीफ, पैंगोंग में आमने-सामने है सेनाएं

पूर्वी लद्दाख के पैगॉन्ग लेक एरिया (Pangong Lake) से दोनों देश अपनी सेना पीछे हटाने पर राजी हो गए हैं। भारत और चीन 3 दिन तक रोज 30% सैनिक वापस बुलाएंगे। सैनिकों की वापसी की तारीख के बारे में फिलहाल अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। हालांकि, इस मामले पर अभी तक भारत सरकार या भारतीय सेना की तरफ से भी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। चीन की तरफ से भी कोई स्टेटमेंट नहीं आया है।

मिली जानकारी के अनुसार दोनों देश (India-China Conflict) अपनी-अपनी सेनाएं हटाने पर इसलिए भी तैयार हुए हैं, क्योंकि फिलहाल पूर्वी लद्दाख में चोटियों पर भारी बर्फबारी हो रही है। करीब 15-16 हज़ार की ऊंचाई पर तापमान माइनस 45 डिग्री के आस-पास रहता है। जिस वजह से दोनों देशों के सैनिको की परेशानी बढ़ रही है।

भारत की चीन को चेतावनी, 5वें चरण की बातचीत में कहा LAC से पिछे हटे

बता दें कि पूर्वी लद्दाख में अप्रैल के बाद से ही तनाव की स्थिति बरकरार है। चीनी सेना ने इस दौरान कई भारतीय पेट्रोलिंग प्वाइंट पर कब्जा किया था। इसी बीच गलवान घाटी में 15 जून को सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों ने अपने हजारों जवान आमने-सामने तैनात कर दिए थे। इस झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। चीन ने भी अपने 43 सैनिकों के मारे जाने की बात कही गई थी।

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here