भारत-चीन विवाद पर अमेरिका ने दिया भारत का साथ, जानिए चीन ने क्या कहा

भारत-चीन विवाद को लेकर अमेरिका भारत का पूरी तरह से साथ देने को तैयार है। मंत्री माइक पॉम्पिओ ने राजनाथ सिंह से की थी चर्चा

0
707
India China Clash
भारत-चीन विवाद को लेकर अमेरिका भारत का पूरी तरह से साथ देने को तैयार है। मंत्री माइक पॉम्पिओ ने राजनाथ सिंह से की थी चर्चा

America: भारत-चीन विवाद को लेकर अब अमेरिका भारत (India China Clash) का पूरी तरह से साथ देने को तैयार है। कुछ दिन पहले अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की थी। आपको बता दें जब से अमेरिका (India China Clash) ने कहा है कि हम चीन के खिलाफ भारत का साथ देने को तैयार है। तब से चीन भड़का हुआ नजर आ रहा है। 

ब्राजील के राष्ट्रपति ने चीन का उड़ाया मजाक, चीन ने वैक्सीन का किया बचाव

आपको बता दें चीनी दूतावास की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारत और चीन के बीच सीमा विवाद द्विपक्षीय है। कूटनीतिक स्तर पर और दोनों सेनाओं के अधिकारियों द्वारा इसका हल निकाला जा रहा है। भारत और चीन इस विवाद को सुलझाने में सक्षम हैं। इस विवाद में किसी तीसरे के दखल की जरुरत नही है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ (Mike Pompeo) ने मंगलवार को भारत के NSA अजित डोभाल (Ajit Doval) से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने जून में लद्दाख में गलवान घाटी में हुई हिंसा में शहीद हुए 20 भारतीय जवानों को याद कर श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि अमेरिका किसी भी खतरे से निपटने के लिए भारत के साथ मजबूती से खड़ा है। दोनों देश अलग-अलग क्षेत्रों में एक साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

क्या ट्रंप का खाता चीन से जुड़ा है? न्यूयॉर्क टाइम्स ने किया खुलासा

दरअसल अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव (India China Clash) होने वाला है और भारत में भी विधानसभा चुनाव चल रहे है। ऐसे में दोनों देशों का एक होना भारत को फायदा दे सकता है। क्योंकि चीन के साथ लड़ने के लिए अगर दोनों देश मिलकर लड़ाई लडेंगे तो बेहतर रिजल्ट आने की संभावना बना सकती है। हालांकि कुछ दिन पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर चीनी बैंक में खाता होने का खुलासा हुआ था। इस बैंक खाते को ट्रंप इंटरनेशनल होटल्स मैनेजमेंट नियंत्रित करता है और साल 2013 से 2015 के बीच इस बैंक खाते से चीनी सरकार को टैक्स भी दिया गया है। उधर डोनाल्ड ट्रंप के प्रवक्ता के सफाई देते हुए कहा है कि वे एक बिजनेसमैन भी हैं और एशिया में होटल इंडस्ट्री से जुड़े सौदों की संभावनाएं तलाशने के लिए यह बैंक खाता खोला गया था। 

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here