Pakistan: विदेशी साजिश की होगी जाँच, शाहबाज सरकार आई दबाव में

0
282
Pakistan: विदेशी साजिश की होगी जाँच, शाहबाज सरकार आई दबाव में

Islamabad: इमरान सरकार को गिराने के पीछे विदेशी साजिशों का हाथ है। इस बात की जाँच करवाने के लिए पाकितान के मौजूदा प्रधानमंत्री शाहबाज़ शरीफ (Shahbaz Sharif) की सरकार ने मंज़ूरी दे दी है। शाहबाज़ शरीफ (Shahbaz Sharif) के इस फैसले को पूर्व पीएम इमरान खान (Imran Khan) की एक सियासी जीत के रूप में देखा जा रहा है। इस फैसले को इस बात के भी संकेत माने जा रहे हैं कि मौजूदा सरकार इमरान खान (Imran Khan) को मिल रहे समर्थन से डर गई है। भारी जनसमर्थन के दबाव में आ गई है। जब से इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित हुआ है तभी से इमरान खान (Imran Khan) इस बात का आरोप लगते रहे हैं कि उनकी सत्ता गिराने में विदेशी साजिशों का हाथ है।

स्वतंत्र जांच आयोग की घोषणा की गई

मौजूदा गठबंधन सरकार ने गुरुवार को यह एलान किया है कि कथित विदेशी साजिश की जांच के लिए एक स्वतंत्र जांच आयोग का गठन होगा। पाकिस्तान (Pakistan) की सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब (Maryam Aurangzeb) ने एक प्रेस कांफ्रेंस में यह घोषणा की थी। उन्होंने इस घोषणा के साथ कहा है कि प्रस्ताविक आयोग अपनी जाँच से यह साबित कर देगा कि विदेशी साजिश के ऊपर लगाए गए आरोप सभी झूठे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि आयोग की रिपोर्ट आने के बाद जो भी विदेशी साजिश का आरोप लगाएगा, उस पर कानून के तहत कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी।

मरियम औरंगजेब  (Maryam Aurangzeb) ने घोषणा के बाद दावा किया है कि आयोग निष्पक्षता से जांच करेगा, इसलिए उसके निष्कर्षों पर इमरान खान (Imran Khan) समेत कोई सवाल नहीं उठा पाएगा। आयोग के लिए जांच के बिंदुओं को मंजूरी संघीय मंत्रिमंडल देगा। औरंगजेब ने यह भी कहा कि इमरान खान (Imran Khan) ने अगर जांच रिपोर्ट को स्वीकार नहीं किया, तब भी संसद और पाकिस्तान के आवाम इसे मंजूर करेंगे।

पर्यवेक्षकों के मुताबिक औरंगजेब के बयानों से साफ ज़ाहिर होता है कि जांच आयोग के गठन के फैसले के पीछे गठबंधन सरकार का मकसद विदेशी साजिश के नैरेटिव को कमजोर करना है। लेकिन इसका दूसरा परिणाम यह होगा कि जब तक जांच चलेगी, ये मामला गरम ही रहेगा। इमरान खान (Imran Khan) की पार्टी को यह दावा करने का मौका मिल गया है कि आयोग इस प्रकरण पर लीपापोती के लिए बनाया जा रहा है।

पत्र दिखाकर कर बोले यह है सबूत

इमरान खान (Imran Khan) ने 27 मार्च को इस्लामाबाद (Islamabad) में PTI की तरफ से आयोजित एक रैली के दौरान एक पत्र को दिखते हुए कहा था कि वो पत्र उनकी सरकार गिराने के लिए रची गई विदेशी साजिश का एक सबूत है। बाद में पता यह चला कि वह पत्र अमेरिका (America) स्थित पाकिस्तानी राजदूत असद मजीद के द्वारा भेजा गया था।

उस पत्र में दक्षिण और मध्य एशिया के मामलों के अमेरिकी सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू (Donald Lu) से की गई बातचीत का ब्योरा दिया था। बताया जा रहा है कि उसी बातचीत के दौरान लू ने चेतावनी भी दी थी कि अगर इमरान खान अपनी ‘स्वतंत्र’ विदेशी नीति पर चलते रहेंगे तो वह प्रधानमंत्री नहीं रहेंगे। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इस बात का खंडन भी कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here