चीन बना रहा है सुपर सोल्जर, इंसानी परीक्षण किया शुरू

अब तक आप सभी ने ये तो सुना ही होगा की फसलों और पशुओं पर जेनेटिक इंजीनियरिंग का प्रयोग किया जाता है। लेकिन चीन ये प्रयोग अपने देश के लोगों पर कर रहा है।

0
413
Human Testing
चीन बना रहा है सुपर सोल्जर, इंसानी परीक्षण किया शुरू

New Delhi: चीन खुद को दुनिया में सबसे ताकतवर बनाने में जुट गया है। इसके लिए चीन ने इंसानियत ताक पर रख दी है। अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने अपने सैनिकों को सुपर सोल्‍जर (China Super Soldiers) बनाने के लिए इंसानी परीक्षण (Human Testing) शुरू कर दिया है। जिससे उनकी अंदरुनी संरचना में बदलाव हो सके। चीन ऐसा इसलिए कर रहा है ताकि उनके सैनिक मैदान में आम सैनिकों पर भारी पड़ सके।

चीन ने चांद पर उतारा अपना यान, जानें इसके मायने…

अब तक आप सभी ने ये तो सुना ही होगा की फसलों और पशुओं पर जेनेटिक इंजीनियरिंग का प्रयोग किया जाता है। लेकिन चीन ये प्रयोग अपने देश के लोगों पर कर रहा है। इस खबर का खुलासा अमेरिकी राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी के डायरेक्टर जॉन रेटक्लिफ (John Ratcliffe) ने एक मीडिया संस्थान पर किया। फिलहाल ये माना जा रहा है कि अगर चीन का ये परीक्षण सफल होता है तो उनके सैनिक दुनिया के प्रशिक्षित सैनिकों पर भारी पड़ सकते है।

बता दें कि चीन जिस प्रक्रिया से अपने सैनिकों के बायोलॉजिकल छेड़छाड़ (Human Testing) कर रहा है, उसे क्लस्टर्ड रेगुलरली इंटरस्पेस्ड शॉर्ट पेलिंड्रोमिक रिपीट्स (CRISPR) कहा जाता है। असल में ये एक डीएनए स्ट्रक्चर है, जो बैक्टीरिया आदि में होता है। फिलहाल इसका इस्तेमाल बीमारियों से बचाव के लिए साथ ही फसलों की ज्यादा उन्नत में भी किया जाता है।

ये है दुनिया का इकलौता देश जिसमे नहीं है मस्जिद

चीन अपने इस परीक्षणों से उम्‍मीद जता रहा है कि इससे ज्‍यादा ताकतवर सैनिकों को बनाया जा सकता है जो जंग के मैदान पर लड़ सकें। बता दें कि लद्दाख से लेकर ताइवान तक चीन अपने पड़ोसियों की जमीन पर कब्जा करने की फिराक में लगा हुआ है। हालांकि चीन ने फिलहाल इस बारे में कोई बयान नहीं दिया है लेकिन इससे पहले 2016 में एक बार चीन ने खुद माना था कि वे जीन-एडिटिंग पर काम कर रहे हैं ताकि सैनिकों की ताकत बड़ सके।

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here