जापान में तबाही मचाने आ रहा महाविनाशकारी तूफान नानमाडोल, सभी फ्लाइटें हुई रद्द

0
119

जापान (Japan) में जारी चेतावनी में करीब 20 लाख लोगों को एक जगह से दूसरी जगह पलायन करने को कहा गया है। इसकी कोई और वजह नहीं बल्कि देश की तरफ बढ़ रहा महाविनाशकारी तूफान नानमाडोल (Nanmadol) है और इसकी वजह से मौसम विभाग की तरफ से असाधारण तौर पर ‘खास चेतावनी’ जारी की गई है। जापानी मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह ताकतवर तूफान रविवार को किसी भी समय दस्‍तक दे सकता है।

सबसे शक्तिशाली तूफान

इस तूफान को दूसरा सबसे शक्तिशाली तूफान बताया जा रहा है। इसकी वजह से दक्षिणी क्यूशू क्षेत्र के कागोशिमा, कुमामोटो और मियाजाकी में बसे लोगों के लिए खतरा पैदा हो गया है। जापान के मौसम विभाग की तरफ से कोगोशिमा क्षेत्र के लिए ये चेतावनी जारी की गई है। दशकों बाद इस तरह का विनाशकारी तूफान आने की संभावना है।

ओकिनावा क्षेत्र के बाहर यह पहला तूफान है जिसकी चेतावनी जारी की गई है। साल 2013 के बाद से ऐसी स्थिति इस ओकिनावा के बाहर देखने को मिली थी। शनिवार शाम को तूफान नानमाडोल (Nanmadol) को मौसम विभाग ने ‘वॉयलेंट’ की श्रेणी में रख दिया था। 270 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार यह तूफान उत्‍तर-पूर्व मियामी दाइतो द्वीप की तरफ बढ़ रहा है जो कि 200 किलोमीटर दूर है।

मौसम विभाग की चेतावनी

रविवार को तूफान की वजह से कागोशिमा में भारी बारिश की आशंका जताई है। इसके बाद यह तूफान उत्‍तर की तरफ बढ़ेगा और फिर जापान के मुख्‍य द्वीप की तरफ बढ़ेगा। इस तूफान की वजह से समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी और काफी तेज बारिश होगी। क्षेत्र में रहने वाले लोगों को जल्‍द से जल्‍द निकल जाने की अपील की है।

सभी फ्लाइटें कैंसिल

जापान (Japan) में इस समय तूफानों का मौसम चल रहा है। हर साल देश में करीब 20 तूफान आते हैं। इनकी वजह से भारी बारिश की वजह से भूस्‍खलन और बाढ़ एक आम बात हो गई है। साल 2019 में टायफून हगीबिस ने जापान में दस्‍तक दी थी। उस साल जापाल रग्‍बी वर्ल्‍ड कप का आयोजन कर रहा था। उस तूफान ने 100 लोगों की जान ले ली थी। इसके अलावा 2018 में बाढ़ और भूस्‍खलन ने 200 से ज्‍यादा लोगों की जान ली थी। तूफान नानमाडोल की सूचना के बाद सभी फ्लाइटों को कैंसिल कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here