अब 4 नहीं, 5 होंगे महासागर, जानिए नाम और किसने दी मान्यता

दुनिया में 6 महाद्वीप और 4 महासागर हैं। लेकिन अब एक और महासागर घोषित हो गया है। इसके लिए दक्षिणी महासागर नाम दिया है।

0
453
Global Surface Water
दुनिया में 6 महाद्वीप और 4 महासागर हैं। लेकिन अब एक और महासागर घोषित हो गया है। इसके लिए दक्षिणी महासागर नाम दिया है।

दुनिया में ज्यादातर देश पानी से ढके हुए है। इन्हें महासागरों में बांटा गया (Global Surface Water) है। वैसे तो दुनिया में 6 महाद्वीप और 4 महासागर हैं। लेकिन अब एक और महासागर घोषित हो गया है। नेशनल जियोग्राफिक के लोगों ने वर्ल्ड ओशीन डे के दिन एक पांचवे महासागर के लिए दक्षिणी महासागर नाम दिया है। बता दें नेशनल जियोग्राफिक सोसाइटी ने अब साउदर्न महासागर को मान्यता दे दी है। इससे पहले, अंटलांटिक, प्रशांत, हिंद और आर्कटिक महासागर को ही महासागर की मान्यता मिली थी। 

इस शहर के चमगादड़ों में मिला वायरस, क्या चीन से आया था कोरोना ?

किसने नहीं दी थी मंजूरी

नेशनल जियोग्राफिक सोसाइटी (Global Surface Water) के जियोग्राफर एल्क टेट का कहना है कि दक्षिणी महासागर को वैज्ञानिक मान्यता दे रहे थे। लेकिन अंततरराष्टीय स्तर पर इस मामले में सहमति नहीं बन रही थी। इसलिए आधिकारीक तौर पर मान्यता नहीं दी गई। 

UK के छात्रों ने बनाया बेहतरीन Ladies toilet, जानिए कैसे…

बता दें कि अंटार्कटिका महाद्वीप (Global Surface Water) को भी नक्शे में 1915 में शामिल किया गया था। इसके बाद साउदर्न महासागर को किसी महाद्वीप के नाम से नहीं बुलाया जाएगा। ये अंटार्कटिक सर्कमपोलर करेंट से घिरा हुआ है। वैज्ञानिकों ने बताया कि अंटार्कटिक सर्कमपोलर करेंट का निर्माण 3.4 करोड़ साल पहले तब हुआ था, जब दक्षिण अमेरिका से अंटार्कटिका अलग था। 

Read more articles on World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here