क्‍यों मनाया जाता है ‘फादर्स डे’, क्या है इसके पीछे का पूरा इतिहास

जिस तरह जिंदगी में मां का बहुत बड़ा रोल होता है, वैसे ही पिता का साथ जीवन के लिए अहम माना Fathers Day 2021 जाता है।

0
443
Fathers Day 2021

Father’s Day: जिस तरह जिंदगी में मां का बहुत बड़ा रोल होता है, वैसे ही पिता (Fathers Day 2021) का साथ जीवन के लिए अहम माना जाता है। ये दिन पिता के जश्न के लिए मनाया जाता है। इस दिन हम पिता ने किए बलिदानों, बच्चों को पालना या परिवार के लिए समपर्ण करना याद करते है। 

क्यों मनाया जाता है विश्व रक्तदान दिवस ? जानें इससे जुड़ी 5 जरूरी बातें

क्या है फादर्स डे का महत्व (Importance of Fathers Day 2021)

बच्‍चों के जीवन में मां का विशेष महत्‍व है, इसी तरह हर बच्‍चे के लिए पिता भी बेहद खास होते हैं। बच्‍चों के उज्‍जवल भविष्य की नींव रखने में पिता की अहम भूमिका होती है। पिता का सपना ही बच्‍चों के बेहतर भविष्‍य के लिए होता है। पिता के महत्व को कुछ शब्दों में बयां करना मुश्किल है। 

क्यों मनाया जाता है विश्व बाल श्रम निषेध दिवस ? जानिए इतिहास और इस साल की थीम

फादर्स डे का इतिहास (History of Fathers Day)

पहली बार फादर्स डे 1907 में वर्जीनिया में मनाया गया। इसके बाद 19 जून 1910 को वाशिंगटन में मनाया गया था। 1924 में अमेरिकी राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने फादर्स डे पर अपनी मंजूरी दे दी थी। इसके बाद 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जानसन ने जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाने की आधिकारिक घोषणा की थी। तब से हर साल पिता दिवस मनाया जाता है।

इस साल कब मनाया जाएगा (When is Fathers Day Celebrated)

फादर्स डे 20 जून को मनाया जाएगा, ये दिन पिता के महत्‍व को दर्शाता है और इस खास दिन बच्‍चे पिता को सम्मान देते है। हर बच्‍चे के लिए पिता हीरो होते हैं। यही वजह है कि इस दिन को बच्चे खास अंदाज में सेलिब्रेट करते हैं। कोई इस दिन अपने पिता के साथ समय गुजार कर मनाता है, तो कोई इस खास मौके पर अपने पिता से केक कटवाता है। साथ ही कुछ लोग तोहफे भी देते है। 

Read more articles on World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here