Ghana Explosion: घाना में भयानक विस्फोट, हादसे में 17 लोगों की हुई मौत, 59 लोग घायल

0
172
Ghana Explosion
Ghana Explosion: घाना में भयानक विस्फोट, हादसे में 17 लोगों की हुई मौत, 59 लोग घायल

Ghana Explosion: पश्चिम अफ्रीका (West Africa) के घाना में विस्फोट (Ghana Explosion) होने की बड़ी खबर सामने आ रही है। इस हादसे में 17 लोगों की मौत हो गई है और 59 लोग घायल हो गए है। गुरुवार को इस हादसे में एक मोटरसाइकिल और विस्फोटक ले जा रहे एक ट्रक के टकरा जाने के बाद भीषण धमाका हुआ.

जानकारी के मुताबिक विस्फोट होने की वजह से पश्चिमी घाना (Western Ghana) के एक छोटे से शहर अपियेट (Apiate) को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया. इस हादसे में विस्फोट की वजह से कई इमारतें ढह गई है साथ ही जानवर सहित इंसानों की मौत हो गई है।

शांति बनाये रखने के लिए दी गई अपील

मीडिया से बातचीत के दौरान पुलिस ने कहा कि ज्यातादर पीड़ितों को बचा लिया गया है और उन्हें अस्पतालों और क्लीनिकों में भर्ती कराया गया है. इमरजेंसी सेवा के कर्मचारियों को एक्टिव कर दिया गया है. लोगों को शांति बनाए रखने की अपील की जा रही है. पुलिस ने स्थिति को संभालने के लिए घाना राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा, एनएडीएमओ (NADMO) और एम्बुलेंस सेवा (Ambulance Service) सहित स्वास्थ्य कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं.

आस-पास के शहरों में जाने की दी सलाह

हादसे के बाद वहां के लोगों को सलाह दी जा रही है कि वो अपनी सुरक्षा के लिए आसपास के शहरों में चले जाएं. अपियेट में करीब 10 हजार की आबादी है. यहां ज्यादातर लोग किसान और खनिक हैं. लोगों को मलबे से निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया है.

घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया

सूत्रों के मुताबिक ट्रक में लदे विस्फोटकों को चिरानो गोल्ड माइन्स द्वारा संचालित एक नजदीकी खदान में पहुंचाया जा रहा था. अधिकारी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. घाना में हाल के वर्षों में गैस विस्फोटों में कई लोगों की जान चली गई थी.

साल 2015 में राजधानी अकरा में 150 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. ये विस्फोट तब हुआ था जब सैकड़ों लोग भारी बारिश की वजह से गैस स्टेशन के पास ठहरे थे. इसी महीने में देश के अशांत क्षेत्र में आग लगने की घटना में भी कई लोगों की जान चली गई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here