Afghanistan Crisis: इस साल ड्राई फ्रूट्स की बढ़ती कीमतों से सूखी न रह जाये दिवाली

0
836
Afghanistan Crisis
इस साल दिवाली पर ड्राई फ्रूट्स की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”यह खबर सुनें”]

Afghanistan Crisis: तालिबान ने दो दशक के बाद अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है। जिससे अफगानिस्तान से एक्सपोर्ट होने वाले ड्राई फ्रूट्स के आयात पर काफी असर पड़ा है। इस साल दिवाली पर ड्राई फ्रूट्स की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। बता दें कि इससे जम्मू-कश्मीर समेत कई राज्यों में ड्राई फ्रूट्स की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

वर्षों से रहे हैं भारत-अफगानिस्तान के बीच ऐतिहासिक संबंध

आपको बता दें कि, सालों से भारत और अफगानिस्तान के बीच ऐतिहासिक संबंध रहे हैं। साथ ही दोनों देशों के बीच व्यापार को लेकर भी काफी पुराने संबंध हैं। भौगोलिक निकटता को देखें तो भारत का अफगानिस्तान (Afghanistan Crisis) से मजबूत व्यवसायिक संबंध हैं। लेकिन अब तालिबान के कब्जे के बाद भारत में एक्सपोर्ट होने वाले उत्पादों पर प्रभाव पड़ा है।

जम्मू कश्मीर, समेत कई राज्यों में ड्राई फ्रूट्स पर बढ़ोतरी

अफगानिस्तान से भारत को होने वाले निर्यात में सूखे मेवों की अहम हिस्सेदारी है, लेकिन तालिबान के कब्जे के बाद इसके आयात-निर्यात काफी प्रभावित हुआ है। दूसरे देश में अफगानिस्तान से एक्सपोर्ट होने वाले ड्राई फ्रूट्स उत्पाद पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। साथ ही जम्मू कश्मीर समेत कई राज्यों में भी सूखे मेवों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।

 जानकारी के मुताबिक कारोबारी अफगानिस्तान से पिस्ता, बादाम, अंजीर, अखरोट समेत कई ड्राई फ्रूट्स का इंपोर्ट करते हैं, लेकिन पिछले 15 दिन से इंपोर्ट नहीं हो पा रहा है। ऐसे में मार्केट में सूखे मेवे की कमी होने लगी है। जिससे दिवाली पर सूखे मेवे की कीमतों में इजाफा देखने को मिल सकता है।

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद सूखे मेवे, शहतूत बादाम की आपूर्ति काफी प्रभावित हुई है। अगर यही हालात रहे तो देश में दिवाली पर सूखे मेवों की कीमतों में इजाफा देखने को मिल सकता है।

Read Also: तालिबान ने किया अफगानिस्तान से माफी का ऐलान, जानें पूरा मामला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here