दिवाली में विदेशी रंग, जानिए विदेश में कैसे मनाया जाता है?

क्या आप जानते है कि भारत के अलावा अन्य देशों में भी दिवाली का त्योहार खुब धूम-धाम से मनाया जाता है।

0
232
Diwali Special 2020
क्या आप जानते है कि भारत के अलावा अन्य देशों में भी दिवाली का त्योहार खुब धूम-धाम से मनाया जाता है।

New Delhi: क्या आप जानते है कि भारत के अलावा अन्य देशों में भी दिवाली (Diwali Special 2020) का त्योहार खुब धूम-धाम से मनाया जाता है। लोग जब एक जगह से दूसरी जगह जाते है तो अपने साथ वहां कि संस्कृति ले जाते है। आइए जानते है कि कहा-कैसे मनाया (Diwali Special 2020) जाता है दिवाली का त्योहार।  

कब हैं दिवाली? जानें पूजन का शुभ मुहूर्त और सामग्री की पूरी लिस्ट

जापान में दो दिन तक दिवाली (Diwali Special 2020) का त्योहार मनाया जाता है। जिसमें अलग-अलग तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम होते है। इन सब के बीच लाखों की संख्या में लोग नाच-गाना करते हैं। मलेशिया में दिवाली को हरी दिवाली के नाम से जाना जाता है। मलेशिया के रीति-रिवाज भारत से बहुत अलग है। मलेशिया में दिवाली की शुरुआत शरीर पर तेल लगाकर होती है।

नेपाल के लोग दिवाली को तिहार कहते है। नेपाल के रिवाज भारत की ही (Diwali Special 2020) तरह है, यहां भी दीपोत्सव पांच दिन का होता है। तीसरे दिन लक्ष्मी पूजन, चौथे दिन यम पूजा होती है और पांचवे दिन भैया दूज मनाई जाती है। मॉरिशस में दिपावली का उत्सव बहुत धुम-धाम से मनाया जाता है। दिवाली के दिन यहां रावण दहन भी होता है। मॉरिशस के ट्रायोलेट गांव को पूरी तरह से सजाया जाता है और भारी मात्रा में लोग यहां एकत्रित होते हैं। 

इन 18 राज्यों में पटाखों पर लगेगी रोक, NGT ने दिया आदेश

दिवाली कि झलक भारत से करीब (Diwali Special 2020) 14,434 किलोमीटर दूर त्रिनिदाद और टोबैगो मे भी दिखती है, त्रिनिदाद और टोबैगो कम्यूनिटी मुख्य रुप से दिवाली मनाती है। दिवाली के दिन मंच पर नाटक से हिंदु संस्कृति के बारे में बताया जाता है। भारत कि तरह यहां भी लजीज व्यंजन तैयार किये जाते हैं।

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here