दुबई के शासक पर लगा आरोप, तलाक लेकर पत्नी को देने होंगे 5500 करोड़

0
106
Mohammed Bin Rashid Al Maktoum
ब्रिटिश अदालत ने दुबई के शासक को अपनी पूर्व पत्नी और उनके बच्चों को 550 मिलियन पाउंड

ब्रिटिश अदालत ने दुबई के शासक को अपनी पूर्व पत्नी और उनके बच्चों को 5500 मिलियन पाउंड (730 मिलियन डॉलर) का भुगतान करने का आदेश दिया है, जो ब्रिटिश इतिहास में सबसे महंगे तलाक में से एक है। एक न्यायाधीश ने कहा कि शेख मोहम्मद बिन राशिद (Mohammed Bin Rashid Al Maktoum) अल मकतूम को अपनी ब्रिटेन स्थित छठी पत्नी, राजकुमारी हया बिंत अल हुसैन को 251.5 मिलियन पाउंड का भुगतान करना होगा।

कुल राशि 290 मिलियन पाउंड से ज्यादा या कम हो सकती है

बच्चों को देने वाली कुल राशि 290 मिलियन पाउंड से ज्यादा या कम हो सकती है, ये कारकों पर निर्भर करता है कि वे कितने समय तक जीवित रहते हैं और क्या वे अपने पिता के साथ मेल-मिलाप करते हैं। इस समझौते में राजकुमारी हया और बच्चों के नाबालिग होने पर सुरक्षा लागत को कवर करने के लिए 1 साल में 11 मिलियन पाउंड शामिल हैं।

राजकुमारी को 2500 करोड़ रुपये दिए जाएंगे

शेख (Mohammed Bin Rashid Al Maktoum) की तरफ से दी जाने वाली रकम में से 2500 करोड़ रुपये (251.5 मिलियन पाउंड) राजकुमारी हया को दिए जाएंगे। उनके दोनों बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए 2900 करोड़ रुपये सिक्योरिटी के तौर पर दिए जाने हैं। इसके अलावा बच्चों के बड़े होने पर हर साल 112 करोड़ रुपये देने होंगे। राजकुमारी हया ने इस सेटलमेंट के लिए लगभग 14 हजार करोड़ रुपये की मांग की थी।

अब तक का सबसे बड़ा तलाक

ब्रिटेन में इस राशि को अब पारिवारिक विवाद के मामले में अब तक की सबसे बड़ी मुआवजा राशि कहा जा रहा है। लेकिन फिर भी ये हया की डिमांड से काफी कम है। हया ने 1.4 बिलियन पाउंड की मांग की थी। हया ने कोर्ट से कहा था कि वो किंग के प्रभाव से अपने बच्चों को आजाद कराना चाहती हैं।

राजकुमारी हया कौन है ?

राजकुमारी हया शेख मोहम्मद की 6वीं पत्नी हैं। हया ने ऑक्सफोर्ड से राजनीति, दर्शनशास्त्र और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की है। 2004 में दुबई के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से निकाह किया था। 2019 में अचानक दुबई छोड़कर इंग्लैंड चली गईं। इसके बाद अपने पति पर कई आरोप लगाए।

राजपरिवार की बेटी प्रिंसेस लतीफा चर्चा में क्यों आईं ?

राजकुमारी हया से पहले दुबई राजपरिवार की बेटी प्रिंसेस लतीफा भी चर्चा में रहीं थीं। उनका एक वीडियो वायरल हुआ था। इसमें उन्होंने दुबई में महिलाओं की स्थिति को लेकर शेख मोहम्मद पर कई आरोप लगाए थे। इसके अलावा अपने पिता पर बंधक बनाने का आरोप भी लगाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here