ब्रिटेन में Covishield ले चुके भारतीयों को मिली राहत, 11 अक्टूबर से नए नियम लागू होंगे

भारत की कोविशील्ड को ब्रिटेन में मंजूरी मिल गई है। भारत की जवाबी कार्रवाई के बीच ब्रिटेन को झुकना पड़ा।

0
236
Covishield in Britain
भारत की कोविशील्ड को ब्रिटेन में मंजूरी मिल गई है। भारत की जवाबी कार्रवाई के बीच ब्रिटेन को झुकना पड़ा।

भारत की कोविशील्ड को ब्रिटेन (Covishield in Britain) में मंजूरी मिल गई है। भारत की जवाबी कार्रवाई के बीच ब्रिटेन को झुकना पड़ा। भारत में जिन लोगों ने कोविशील्ड की 2 डोज ले ली है। उनको ब्रिटेन में जाने की अनुमति 11 अक्टूबर से मिल जाएगी। ब्रिटेन सरकार ने एंट्री के लिए नए नियम लागू कर दिए है

  • नए नियम 11 अक्तूबर से लागू कर दिए जाएंगे
  • भारतीय यात्रियों को यूके में वैक्सीन सर्टिफिकेट ही दिखाना होगा
  • वैक्सीन के सभी डोज ले चुके लोगों को मिलेगी मंजूरी

ब्रटेन ने कोविशील्ड कब नहीं की थी Accept

जब यूरोपीय संघ ने मान्य टीकों की सूची जारी की थी तो उसमें कोविशील्ड (Covishield in Britain) नहीं थी। कोविशील्ड वैक्सीन लेने वाले यात्रियों को ईएमए से मंजूरी प्राप्त करने की शर्त लगा दी गई। विरोध के बाद ईयू ने कहा है कि सदस्य देशों को बाकी वैक्सीन को भी मंजूर करने का विकल्प है, खासतौर पर वे टीके जिन्हें WHO द्वारा मान्यता प्राप्त है। लेकिन ब्रिटेन ने इसे नहीं माना था।

भारतीयों के लिए 10 दिन के क्वारंटीन होना जरूरी

ब्रिटेन ने कोविशील्ड टीके (Coronavirus) की दोनों खुराक लेने के बावजूद ब्रिटेन आने वाले भारतीयों के लिए 10 दिन के लिए क्वारंटीन करने का ऐलान किया है। भारत ने इसे ढील देने को कहा था। साथ ही जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी थी। लेकिन ब्रिटेन ने इस बात पर ध्यान नहीं दिया। आखिरकार भारत ने भी ब्रिटिश नागरिकों के लिए भी उसी दिन से सख्त नियम लागू कर दिए जिस दिन से ब्रिटेन ने किए थे।

ब्रिटेन में फैसले की तीखी आलोचना हुई 

इस नियम की वजह से भारत ने ब्रिटेन को साम्राज्यवादी तक कहा था। भारत के विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने ब्रिटिश नीति को भेदभावपूर्ण बताते हुए जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी थी। 1 अक्टूबर को जवाबी कार्रवाई करते हुए ब्रिटेन से आने वाले हर यात्री पर पर 10 दिन का अनिवार्य क्वारंटीन लागू कर दिया, फिर चाहे उसने वैक्सीन ली हो ना नहीं। 

Also Read: 14 साल के छात्र को बनाया हवस का शिकार! खिंचती थी अश्लील फोटो…जानें कैसे हुआ खुलासा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here