Omicron Virus: ओमीक्रोन का बढ़ा खतरा, Britain में 22 मामले मिलने से मचा हड़कंप, दिया जायेगा बूस्टर डोज

0
400
Omicron Coronavirus
Omicron Virus: ओमीक्रोन का बढ़ा खतरा, ब्रिटेन में 22 मामले मिलने से मचा हड़कंप, दिया जायेगा बूस्टर डोज

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”यह खबर सुनें”]

Omicron Virus Update: जैसा की पूरी दुनिया में कोरोना का दूसरा वेरिएंट ‘ओमीक्रोन’ (Omicron Variant) काफी तेजी से फ़ैल रहा है। हर दिन ये कही देशों में बढ़ता ही जा रहा है। वही दूसरी तरफ भारत सरकार भी सतर्क हो गई है और एक समीक्षा बैठक के दौरान कई एम फैसले भी लिए है। दुनिया की कई देशों में इसका संक्रमण बहुत तेज़ है। बता दें की एयरपोर्ट (Airport) से लेकर बस अड्डे तक जांच बढ़ा दी गई है। वहीँ कुछ राज्यों में दिशा निर्देश भी बढ़ा दिए है।

बता दें की खतरनाक और जोखिम देशों से आ रहे अंतर्राष्ट्रीय यात्री Covid-19 पॉजिटिव पाए गए है जिसमे से महाराष्ट्र में 7 लोग इससे संक्रमित पाए गए है। इसी के चलते नियमों को सख्त कर दिया है और पॉजिटिव केसेस को क्वारंटाइन करने के निर्देश दिए है। इसके अलावा दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना की आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दिया है।

ब्रिटेन में ‘ओमीक्रोन’ के 22 संक्रमित मामले

बता दें की कोरोना के नए वेरिएंट से बाहरी देशों में केसेस मिलने लगे है और हाल ही में ब्रिटेन में ताज़ा मामला सामने आया है जहां ओमिक्रॉन वैरिएंट के 22 मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं जापान ने इसके खतरे को देखते हुए बूस्टर डोज लगाने का फैसला किया है।

पहली बार ‘ओमीक्रोन’ को देखकर सहम गए थे वैज्ञानिक

बता दें की ओमीक्रोन को दस्तक दिए हुए एक हफ्ता हो गया है। बता दें की जिस दिन इसका पहला मामला इसका पहली खबर सामने आयी थी पूरी दुनिया सहम गई थी और दहशत का माहौल था। दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़े टेस्टिंग लैब की हेड ऑफ साइंस रकील वियाना जब कोरोना वायरस के आठ नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग कर रह  रही थीं तो अचानक सहम गईं। क्योंकि उन्होंने टेस्टिंग के दौरान बड़ी संख्या में म्यूटेशन की जांच की जो बेहद खतरनाक है।

56 देशों के आए यात्रियों की Agra में होगी पासपोर्ट ट्रैकिंग और स्पॉट सैंपलिंग

बता दें की कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन सिर्फ बाहरी दुनिया में ही नहीं बल्कि कुछ राज्यों में भी फैलना शुरू हो गया है। मंगलवार को यूपी की ताजनगरी आगरा में भी प्रशासन सख्त हो गई है और हाई अलर्ट जारी क्र दिया है। यूरोप के सभी 45 देशों और दक्षिण अफ्रीका सहित 56 देशों के यात्रियों की पासपोर्ट से ट्रैकिंग होगी। घर जाकर उनकी सैंपलिंग की जाएगी।

Sikkim में विदेशी नागरिकों की एंट्री बंद

बता दें की सिक्कम राज्य में भी कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर प्रशासन सख्त हो है और 15 दिसंबर तक सभी विदेशी नागरिकों की एंट्री बंद कर दी जाएगी। ये फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि बाहरी नागरिकों से ये फैलने का डर है। Omicron के खतरे को देखते हुए सिक्किम में 15 दिसंबर तक विदेशी नागरिकों को एंट्री नहीं दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here