ब्राजील के राष्ट्रपति ने चीन का उड़ाया मजाक, चीन ने वैक्सीन का किया बचाव

0
258
Covid-19 Vaccine
चीन अब ब्राजील से डरने लगा है। आपको बता दें चीन ने ब्राजील से कोविड-19 टीका खरीदने की योजना रद्द कर दी है।

China: चीन अब ब्राजील से डरने लगा है। आखिर क्यों हो रहा है ऐसा तो हम आपको बता दें चीन ने ब्राजील से कोविड-19 टीका खरीदने की योजना रद्द कर दी है। जिसके बाद से चीन अपनी वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) का बचा कर रखने की सोच रहा है। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने बुधवार को चीन के कोविड-19 टीके का मजाक उड़ाते हुए कहा था कि ब्राजील (Covid-19 Vaccine) के लोग ”किसी के लिये गिनी पिग” नहीं बन सकते। उन्होंने चीन से टीका खरीदने की योजना रद्द कर दी थी। 

भारत और ताइवान की ट्रेड डील पर चीन क्यों हुआ खफा?

बोल्सोनारो के बयान से एक दिन पहले स्वास्थ्य मंत्री एडवर्डो (Covid-19 Vaccine) पाजुएलो ने कहा था कि ब्राजील टीकाकरण कार्यक्रम के लिये चीन के ‘सिनोवैक’ टीके की 4 करोड़ 60 लाख खुराक खरीदना चाहता है। चीन के सिनोवैक टीके का ब्राजील के अनुसंधान केन्द्र बुटानटन इंस्टीट्यूट में परीक्षण किया जा रहा है और इसे मानव शरीर पर इस्तेमाल करने के लिये स्वास्थ्य नियामक की मंजूरी मिलनी बाकी है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान (CoronaVirus) से मीडिया ब्रीफिंग के दौरान जब बोल्सोनारो की टिप्पणियों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि चीन की टीका अनुसंधान एवं विकास क्षमता दुनियाभर में अग्रणी है। उन्होंने कहा कि चीन फिलहाल चार टीकों पर काम कर रहा है, जो तीसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण में पहुंच गए हैं। 

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच सुरक्षाबलों ने चीनी सैनिक को पकड़ा

लिजियान ने कहा, ”चीन की टीका अनुसंधान और विकास क्षमता (CoronaVirus) की कई देशों में चर्चा हो रही है।” उन्होंने कहा कि चीन दुनियाभर में कोविड-19 टीका वितरित करने के विश्व स्वास्थ्य संगठन के गठबंधन ‘कोवैक्स’ का भी हिस्सा है। इससे पहले बोल्सोनारो ने कहा था कि चीन के टीके का परीक्षण अभी पूरा नहीं हुआ है। 

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here