Covid-19 Update: भारत ने पिछले 24 घंटों में 7,415 नए मामले दर्ज, अमेरिका-ब्रिटेन सहित इटली में मचा कोहराम

0
96
omicron cases in india
Covid-19 Update: भारत ने पिछले 24 घंटों में 7,415 नए मामले दर्ज, अमेरिका-ब्रिटेन सहित इटली में मचा कोहराम

Coronavirus Live Update: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ने अपने पेअर पसार लिए है। बात अगर कोरोना वायरस के नए मामलों की बात करें तो पिछले 24 घंटों में, भारत ने 7,415 कोविड -19 मामले दर्ज किए।

यात्रा प्रतिबंधों और कड़े कोविड टेस्टिंग के बीच भारी रूप से उत्परिवर्तित ओमाइक्रोन (Omicron) संस्करण आग की तरह फैल रहा है। शुक्रवार को, इटली, न्यूयॉर्क और यूके ने रिकॉर्ड तोड़ा है बता दें की इटली में 28,632 न्यूयोर्क में 21,027 और यूके में 93,045 नए कोरोनावायरस मामले सामने आए है ।

फ्रांस में यात्री यात्रा के लिए आधी रात की समय सीमा को पार करने के लिए दौड़ पड़े। ब्रिटेन और फ्रांस से देश में बड़े पैमाने पर ओमाइक्रोन संक्रमणों को रोकने के लिए दोनों देशों के बीच ज़रूरी यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

कोरोनावायरस (Covid-19) की तुलना ‘बिजली’ से होगी ?

फ्रांस के प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स का कहना है कि ‘2022 की शुरुआत से ओमिक्रॉन संस्करण फ्रांस में कोरोनोवायरस का प्रमुख तनाव होगा, यूरोप में इसके प्रसार की तुलना “बिजली” से की जाएगी’।

WHO ने जारी की आपातकालीन सूची

विश्व स्वास्थ्य निकाय (WHO) ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा की “WHO ने Covovax के लिए एक आपातकालीन सूची जारी की, COVID-19 के खिलाफ WHO ने मान्य टीका जारी करेंगे जो लगवाना आवश्यक होगा। वैक्सीन का निर्माण सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institue of India) द्वारा नोवावैक्स (Novavax) के लाइसेंस के तहत किया जाता है।

सर्दियों ने बढ़ाई भारत की टेंशन

आईसीएमआर (ICMR) के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने बताया कि भारत सर्दियों की शुरुआत के साथ “चिंता” के एक चरण का सामना कर रहा है। अधिकारियों की जानकारी के मुताबिक यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) और फ्रांस (France) में दैनिक मामलों को भारत की आबादी के संदर्भ में जोड़ा जाता है तो उनका मतलब 14-15 लाख मामले होंगे। जैसा कि ओमाइक्रोन (Omicron) पूरे यूरोप और दुनिया के अधिकांश हिस्सों में बहुत तेजी से फैल रहा है, गैर-जरूरी यात्रा और सामूहिक समारोहों से बचने की आवश्यकता है। नए साल का जश्न कम महत्वपूर्ण होना चाहिए।

इन राज्यों में ओमीक्रोन के नए मामले दर्ज

बता दें की अब तक भारत में ओमाइक्रोन (Omicron) के नए मामले सामने आए हैं। बता दें की महाराष्ट्र (32), दिल्ली (22) और राजस्थान (17) ने सबसे अधिक मामले दर्ज किए हैं, कर्नाटक और तेलंगाना में आठ-आठ, गुजरात और केरल में पांच-पांच और आंध्र प्रदेश में मामले दर्ज किए गए हैं। शुक्रवार को शाम चार बजे तक चंडीगढ़, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में एक-एक मामला सामना आय है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here